फिलीपींस में भूकंप आया, ५ की मौत

0
777

फिलीपींस के मिंडानाओ क्षेत्र में ६.४ तीव्रता के भूकंप में कम से कम ५ लोगों की मौत हो गयी है जबकि दर्जनों घायल हो गए हैं। यह भूकंप बुधवार रात आया लेकिन अधिकारियों ने इसकी जानकारी गुरूवार को दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तरी कोटाबातो के दक्षिणी प्रांत फिलीपींस  में भूकंप के बड़े झटके के बाद करीब २०० आफ्टर शॉक्स महसूस किये गए जिससे लोग सहम गए।

भूकंप के बाद इलाके में कई घर ढह गए जिससे कई लोग घायल हुए हैं। हजारों घबराए लोगों को घरों, शॉपिंग मॉल और एक अस्पताल से बाहर भेज दिया गया।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता ६.४  मापी गई है। भूकंप का केंद्र सुल्तान कुदरत के तटीय प्रांत कोलंबो से ८ किलोमीटर (५ मील) की दूरी पर केंद्रित था। भूकंप की गहराई केवल १४ किलोमीटर (९ मील) थी।

भूकंप के कारण कुछ क्षेत्रों में बिजली की लाइनें धवस्त हो गईं। सैंटोस शहर के एक शॉपिंग मॉल में भी आग लग गई। फिलीपींस सरकार के मुख्य भूकंप विज्ञानी रेनाटो सोलीडम ने संभावित क्षति की आशंका को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अपने-अपने घरों की जांच करने की सलाह दी है। राहत कार्य जारी हैं।