प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम से मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित

New Delhi, July 09 (ANI): Prime Minister Narendra Modi chairs a High-level meeting and reviews the augmentation and availability of Oxygen across the country, in New Delhi on Friday. (ANI Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम से भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री 13 दिसंबर की सुबह अपने संसदीय क्षेत्र काशी विश्वनाथ धाम में यजमान बनकर विशेष अनुष्ठान करेंगे।

गंगा जल के साथ ही देश की सभी प्रमुख नदियों के जल से काशीपुराधिपति का अभिषेक करने के बाद पीएम विधिवत पूजा अर्चना करेंगे। प्रधानमंत्री दफ्तर सूत्रों ने बताया की प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर वाराणसी जायेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ ही ‘भव्य काशी दिव्य काशी’ के नाम से एक महीने तक चलने वाले आयोजन की शुरुआत होगी। 13 दिसंबर को काशीपुराधिपति के भव्य दरबार को बाबा के भक्तों को समर्पित करने के बाद वे संतों से संवाद करेगें। इसके बाद मंदिर चौक में संतों से मंदिर के इतिहास और वर्तमान स्वरूप पर चर्चा करेंगे।

सूत्रों ने और बताया की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शास्त्रोक्त पूजन-अर्चन का काशी के साथ देशभर में लाइव प्रसारण होगा।

विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पूर्व उत्सव का माहौल बनाएं जाएँ। 12, 13 व 14 दिसंबर को गंगा घाटों के साथ शहर की प्रमुख इमारतों की विशेष रूप से सजावट एवं लाइटिंग करायी जाय और लोग अपने घरों में दीप अवश्य जलाएं। उन्होंने कहा कि 13 दिसंबर को धाम के लोकार्पण के बाद 14, 15 व 16 दिसंबर को काशी के हर घर तक बाबा का प्रसाद व धाम के इतिहास से संबंधित कॉफी टेबल बुक पहुंचाने के लिए अभियान चलाएंगे।

सन-1669 में अहिल्याबाई होल्कर के काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनरुद्धार कराने के लगभग 452 वर्ष बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प के साथ धाम के रूप में मंदिर का पुनरुद्धार कराया है, हर देशवासी इसका साक्षी बनने जा रहा है। पूरे महीने रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से विशेष ट्रेनों का संचालन वाराणसी के लिए होगा, ताकि लोग बनारस आकर भव्य और दिव्य काशी का नजारा ले सकें।