पैंगोंग के पास भिड़े भारत-चीन सैनिक

पैट्रोलिंग पर विवाद, बातचीत के बाद मसला सुलझा

0
749

धारा ३७० ख़त्म करने के बाद पाकिस्तान के साथ भारत की तनातनी के बीच चीन और भारत के सैनिकों के भिड़ने की खबर है। काफी देर तक दोनों पक्षों में धक्का-मुक्की और तनाव रहा। बाद में बातचीत से मसला सुलझाया गया और अब वहां शांति है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और चीन के सैनिक पूर्वी लद्दाख में काफी देर तक पेट्रोलिंग को लेकर आपस में भिड़ गए। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच काफ़ी देर तक धक्का-मुक्की होती रही और तनाव रहा। यह घटना १३४ किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे की है। गौरतलब है कि झील के एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है। भारतीय सेना ने कहा है कि बातचीत के बाद मसला सुलझा लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक घटना तब घाटी जब भारतीय सैनिक वहां पेट्रोलिंग कर रहे थे।

 इसी दौरान चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिक वहां पहुँच गए और भारतीय सैनिकों की वहां मौजूदगी का विरोध करने लगे। इसी दौरान दोनों पक्षों के बीच धक्का मुक्की शुरू हो गई। टीवी क्लिप्स में दिखाया गया है कि यह जगह बिलकुल झील के पास की है और दोनों के बीच काफी देर तक धक्का-मुक्की चल रही है।

अब दोनों ही तरफ से वहां पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है। दो साल पहले  सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर डोकलाम में भी दोनों देशों के बीच काफी दिन तक तनातनी रही थी। करीब ७३ दिन तक एक-दूसरे के सामने टिके रहने के बाद सैनिक वहां से हटे थे। सेना ने कहा कि विवाद निपटने  दोनों के बीच एक मैकेनिज्म है जिसके तहत बातचीत कर मसला ख़त्म हो गया है।