पुण्यतिथि पर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि

0
588

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी, जिन्हें १८ साल के युवाओं को वोट का अधिकार दिलाने का श्रेय जाता है, की २८वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयपर्सन सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक वीरभूमि जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। हाल में चुनाव प्रचार में राजीव गांधी को ”भ्रष्ट” कहने वाले पीएम मोदी ने भी ट्वीट करके राजीव को श्रद्धांजलि दी।
गांधी परिवार के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और अन्य पार्टी नेता भी वीरभूमि पर मौजूद थे। याद रहे एक आत्मघाती हमलावर ने १९९१ में आज ही के दिन तमिलनाडु में एक चुनावी रैली में राजीव गांधी की हत्या कर दी थी।
पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा – ”पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।” उल्लेखनीय है कि इस माह की शुरुआत में मोदी ने राजीव गांधी को एक चुनावी रैली में ‘‘भ्रष्टाचारी नंबर एक’’ कहा था। पीएम ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था – ”आपके पिता को उनके रागदरबारी मिस्टर क्लीन बताते थे, लेकिन उनका जीवन भ्रष्टाचारी नंबर एक के रूप में ख़त्म हुआ।”
उधर कांग्रेस राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर आज पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही है। पार्टी इन कार्यक्रमों के जरिये नयी पीढ़ी को उनके योगदान के बारे में बताएगी। र्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसे लेकर  कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारियों और प्रदेश इकाइयों को पत्र लिखा है।
पत्र में उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री राजीव गांधी की कई उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि २१ मई को पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किये जाएं जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री के योगदान का उल्लेख हो ताकि युवाओं एवं नयी पीढ़ी को भी इस बारे में पूरी जानकारी हो सके।