पीएम ने किया गाज़ीपुर मेडिकल कालेज का शिलान्यास

0
1069
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में पड़ने वाले गाज़ीपुर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। पीएम ने कहा कि  पूर्वांचल को देश का एक बड़ा मेडिकल हब बनाया जाएगा।
बाद में एक जनसभा में मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उनके आज के प्रवास के दौरान पूर्वांचल को देश का एक बड़ा मेडिकल हब बनाने, कृषि से जुड़े शोध का महत्वपूर्ण सेंटर बनाने और यूपी के लघु उद्योगों को मजबूत करने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे।
पीएम ने महाराज सुहेलदेव का डाक टिकट भी जारी किया। मोदी ने कहा कि  महाराज सुहेलदेव देश के उन वीरों में हैं, जिन्होंने मां-भारती के सम्मान के लिए संघर्ष किया। ”महाराज सुहेलदेव जैसे नायक जिनसे हर वंचित, हर शोषित, प्रेरणा लेता है, उनका स्मरण भी तो सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को और शक्ति देता है।”
 प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस मेडिकल कॉलेज का आज शिलान्यास किया गया है उससे इस क्षेत्र को आधुनिक चिकित्सा सुविधा तो मिलेगी ही, गाजीपुर में नए और मेधावी डॉक्टर भी तैयार होंगे। करीब २५० करोड़ की लागत से जब ये कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगा तो, गाज़ीपुर का जिला अस्पताल ३०० विस्तर का हो जाएगा।
मोदी ने कहा कि आज गरीब से गरीब की भी सुनवाई होने का मार्ग खुला है।  समाज के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को गरिमापूर्ण जीवन देने का ये अभियान अभी शुरुआती दौर में है। ”अभी एक ठोस आधार बनाने में सरकार सफल हुई है। इस नींव पर मजबूत इमारत तैयार करने का काम अभी बाकी है।”
अपने दौरे में पीएम १८० करोड़ रुपये की १५ परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे, साथ ही ९८ करोड़ रुपये की १४ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।