पार्टी का पूरा नाम ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस’ ही इस्तेमाल करें, प्रवक्ताओं को निर्देश  

हाल के सालों में अपने नाम के साथ ‘भारतीय राष्ट्रीय’ शब्द को लगभग भूल चुकी कांग्रेस अब अपना पूरा नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (इंडियन नैशनल कांग्रेस) इस्तेमाल करेगी। मकसद देश की जनता में अपने इतिहास से जुड़ी भारतीयता को सामने रखना है। पार्टी ने अपने तमाम प्रवक्ताओं को निर्देश जारी कर टीवी डिबेट्स और अन्य मंचों पर पार्टी का पूरा नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इस्तेमाल करने को कहा है।

इसका फैसला उदयपुर के चिंतन शिविर में किया गया था। अब इसे लेकर बाकायदा आधिकारिक आदेश जारी किये गए हैं। एक तरह से यह भारतीय जनता पार्टी की तर्ज पर होगा। वैसे अभी भी कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की तरफ से जारी सभी प्रेस विज्ञप्तियों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ही लिखा जाता है, लेकिन तमाम टीवी चैनल पार्टी को कांग्रेस ही लिखते/बोलते हैं। यहाँ तक कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और तमाम बड़े नेता सार्वजनिक मंचों पर पार्टी को सिर्फ ‘कांग्रेस’ ही कहते हैं।

हालांकि, अब संभवता पार्टी का पूरा नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (अंग्रेजी में इंडियन नैशनल कांग्रेस) नाम इस्तेमाल किया जाएगा। कांग्रेस के बड़े नेताओं का कहना है  कि पार्टी कुछ नया नहीं कर रही, बस अपने पूरे नाम के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। मकसद देश के लोगों को यह संदेश देना है कि आज़ादी से पहले बनी कांग्रेस भारतीयता के चरित्र में रची बसी है और स्वतंत्रता संग्राम में इसकी बड़ी भूमिका रही है।