पाक नागरिकों की वीजा मियाद घटाई अमेरिका ने

वीजा फीस में भी बढ़ौतरी

0
719
अमेरिका ने पाकिस्तान को भारत के भीतर जाकर एफ-१६ इस्तेमाल करने पर जवाबतलबी करने के बाद अब एक बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तानी नागरिकों की वीज़ा मियाद पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दी है। साथ ही वीजा की फीस भी पहले से ज्यादा कर दी गयी है।
 
पाकिस्तान के ऊपर भारत लगातार आतंकवादियों को पनाह देने का आरोप लगता रहा है और पिछले तमाम हमलों के सबूत भी भारत की विभिन्न सरकारों ने पाकिस्तान को  इसका ज़यादा असर हुआ नहीं हुआ है। अब अमेरिका ने उसपर जो नया अंकुश लगाया है उसके मुताबिक अब पाकिस्तान के नागरिकों को तीन महींने से ज्यादा का वीज़ा नहीं मिलेगा।
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान को झटका देते हुए अमेरिकी सरकार ने  पाकिस्तानी नागरिकों की वीज़ा अब सिर्फ टीम महीने कर दी है जो पहले पांच साल थी। इससे अब पाकिस्तान के नागरिकों को तीन महींने से ज्यादा का वीज़ा नहीं मिल पायेगा।
 
पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए आदेश के अनुसार, वर्क वीज़ा, जर्नलिस्ट वीज़ा, ट्रांसफर वीज़ा, धार्मिक वीज़ा के लिए फीस में बढ़ोतरी भी की गई है। अभी तक वीजा के लिए जो फीस ली जाती है उसमें ३२ से ३८ डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है।
 
पहले अमेरिका पाकिस्‍तान के नागरिकों को पांच साल तक का वीजा देता था। ट्रंप ने कुछ समय पहले ही कहा था कि वह इस मामले की रिपोर्ट देख रहे हैं और जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। अब वीसा की फीस भी ट्रम्प प्रशाशन ने बढ़ा दी है।