पहली बार इंडिया गेट के बजाय नेशनल वार मेमोरियल पर पीएम ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

देश भर में धूमधाम से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस

0
1081
देशभर में रविवार को 71वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी देश की राजधानी दिल्‍ली स्थित राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया है। कुनकुनी सर्द और हल्के कोहरे के बीच जवानों की थाप और ताल देखते ही बनी। तीनों सेनाओं के वायुसेना के जांबाजों के करतबों को भी लोग निहारते रह गए। स्कूली बच्चों के साथ ही एनसीसी और एनएसएस के कैडेट्स का जोश भी देखने लायक रहा।
परेड से दुनिया ने देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत की झलक देखी। झांकियों में ‘मिनी इंडिया’ की झलक देखने को मिली। हालांकि, परेड के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धाजंलि देकर परेड का आगाज किया जाता रहा है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी देने के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद राष्ट्रगान हुआ। इस साल गणतंत्र दिवस पर ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं। वे सपरिवार शनिवार को राजधानी पहुंचे थे। पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठे नज़र आये। इस दौरान मोदी कैबिनेट के ज्यादातर मंत्री और विपक्ष के नेता भी मौजूद रहे।
नेशनल वॉर मेमोरियल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे, नैवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी राजपथ पर पहुंचे।