पक्षी से टकराया जैगुआर, बड़ा हादसा टला

पायलट ने समय रहते बम्ब, फ्यूल टैंक प्लेन से नीचे गिराए

0
1056

फाइटर जेट जगुआर के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट जगुआर की इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। उड़ान भरते ही जेट की एक पक्षी से टक्कर हो गई जिसके बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान उसका मलबा रिहायशी इलाके में गिरा है।
जिन इलाकों में प्लेन का मलबा गिरा था वहां फौरन पुलिस पहुंच कर जांच की और सुनिश्चित किया कि इससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही गुजरात के कच्छ में रूटीन ट्रेनिंग के दौरान एक जगुआर फाइटर जेट दुर्घटना का शिकार हो गया था जिसमें पायलट संजय चौहान शहीद हो गए थे।
जानकारी के मुताबिक पक्षी से टकराने के बाद पायलट ने एक फ्यूल टैंक नीचे गिरा दिया। इससे बड़ा हादसा होने से बच गया। मलबा एक मकान के पास गिरा। वहां से  लोगों ने धुआं उठते हुए भी देखा। घटना में कोई हताहत तो नहीं हुआ लेकिन धुआं उठता देख लोग डर जरूर गए।
एयरफोर्स के अधिकारियों के मुताबिक पक्षी के जगुआर विमान के एक इंजन से टकराने के बाद पायलट ने ईंधन टैंक को नीचे गिरा दिया। इतना ही नहीं युद्धाभ्यास के लिए विमान में जो बम रखे थे उसे भी पायलट ने विमान से बाहर गिरा दिया।  हालांकि बाद में उन बमों को सुरक्षित बरामद कर लिया गया।
बीते तीन महीने में जगुआर के हादसाग्रस्त होने की यह तीसरी घटना है। साल की शुरुआत में ही यूपी के कुशीनगर में जगुआर फाइटर जेट उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में पायलट ने अपनी जान बचा ली थी और एयरक्राफ्ट एक खेत में जाकर गिरा था।