पंजाब में १०,७३० किसानों के वाणिज्यिक कर्ज माफ

0
212
तीन बड़े राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों की क़र्ज़ माफी पर बड़े वाडे कर सत्ता में लौटने की पूरी उम्मीद कर रही कांग्रेस के पंजाब में सरकार ने किसान कर्ज राहत योजना के तहत चार जिलों में १०,७३० सीमांत किसानों को वाणिज्यिक बैंकों के १,७७१ करोड़ रुपये के कर्ज के मुक्ति दिला दी है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसकी जानकारी दी है।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पटियाला के बारान में एक समारोह में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि यह रकम सीधे किसानों के वाणिज्यिक बैंकों के खाते में स्थानांतरित की जा रही है और यह प्रक्रिया कल तक पूरी हो जाएगी।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने २. से ५ 5 एकड़ जमीन वाले किसानों के लिए छूट योजना में विस्तार का भी  एलान किया है। कर्ज राहत योजना में शामिल किसान पाटियाला, लुधियाना, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब जिलों के हैं।  सरकार चरणवद्ध तरीके से किसानों  को लेकर ऐलान कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चरण में सामुदायिक और वाणिज्यिक बैंकों से कर्ज लेने वाले २.५ से ५ एकड़ जमीन रखनेवाले किसानों को शामिल किया जाएगा। अमरिंदर ने छूट योजना के क्रियान्वयन के बाद अगले चरण में जमीनहीन मजदूरों के कर्ज माफ करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी  दोहराई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सीमांत किसानों को दो लाख रुपये की कर्ज छूट दी गई है और छोटे किसानों को भी छूट दी गई है, जिन्होंने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया था। उन्होंने कहा कि पहले चरण के तहत सामुदायिक बैकों से कर्ज लेने वाले ३. ८ लाख सीमांत किसानों को कुल १,८१५ करोड़ रुपये का राहत दिया गया था।