पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर की ‘अग्निपरीक्षा’, चंडीगढ़ में विधायक दल की आज बैठक बुलाई रावत ने

एक दिन पहले दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी से मिलने के बाद पंजाब प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महासचिव हरीश रावत आज चंडीगढ़ जा रहे हैं। वहां आज कांग्रेस विधायकों की बुलाई गयी है। पंजाब कांग्रेस में चल रही लड़ाई के बीच रावत के इस दौरे को महत्वपूर्व माना जा रहा है। सबकी नजर इस बैठक पर है कि क्या भाजपा की तरह कांग्रेस भी विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब सहित कुछ राज्यों में अपने मुख्यमंत्री बदलने की कवायद शुरू कर सकती है ?

‘तहलका’ की जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने रावत से कहा है कि वे जल्दी से जल्दी पंजाब कांग्रेस की जंग पर लगाम लगाएं और कोई फैसला करें। इस संबंध में रावत की दोनों नेताओं से बातचीत भी हुई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के परगट सिंह सहित अन्य समर्थक विधायक तुरंत विधायक दल की बैठक बुलाने की मांग कर रहे हैं। लिहाजा आज चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक बुलाये जाने को महत्वपूर्ण कहा जा सकता है।

सिद्धू और मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह के बीच चल रही लड़ाई भले पिछले कुछ दिनों में हल्की पड़ी हैं, लेकिन तल्खियां दोनों तरफ बनी हुई हैं। यह माना जा रहा है कि पंजाब कांग्रेस में सीएम अमरिंदर सिंह की मुश्किलें बढ़ रही हैं। उनके भाजपा में जाने की अफवाहों ने भी उनके लिए दिक्क्तें पैदा की हैं।

अब आज शाम 5 बजे पंजाब कांग्रेस के विधायकों की बैठक चंडीगढ़ में होने जा रही है जिसके बाद यह चर्चा है कि आलाकमान अमरिंदर सिंह को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकती है। हाल में भाजपा ने जिस तरह अपने मुख्यमंत्री बदले हैं उससे कांग्रेस नेतृत्व को भी बल मिला है कि विधानसभा चुनाव से पहले वह भी मुख्यमंत्री बदलकर जनता के बीच नए चेहरों के साथ जाए।