न्यूयॉर्क में हमले में घायल सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर; आँख-लीवर को नुकसान

मशहूर उपन्यासकार सलमान रुश्दी, जो शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए थे, को वेंटिलेटर पर रखा गया है। हमलावर ने एक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी की गर्दन और पेट में कई बार छुरे से वार किया था जिससे उनकी हालत नाजुक हो गयी थी। आरोपी, जिसे मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया, की पहचान न्यू जर्सी के हादी मटर के रूप में गयी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गंभीर रूप से घायल रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं। उनकी एक आंख में भी गहरा घाव हो गया है। डॉक्टरों ने उनकी आंख को लेकर भी खतरा बताया है। रुश्दी के प्रतिनिधि ने मीडिया को बताया कि रुश्दी के एक हाथ की नसें टूट गई हैं और उनके लीवर को नुकसान पहुंचा है। उनकी एक आंख भी जा सकती है।

रुश्दी के प्रतिनिधि एंड्रयू वाइली के मुताबिक – ‘समाचार सुखद नहीं है। सलमान की एक आंख खोने का खतरा है, उनकी बांह की नसें कट गई हैं और उनका लिवर भी क्षतिग्रस्त हुआ है।’ हमले के बाद, रुश्दी को अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी इमरजेंसी सर्जरी की गई।

स्थानीय पुलिस के मुताबिक हमला करने वाले की पहचान हादी मटर के रूप में की गयी है और वह न्यू जर्सी का निवासी है। रुश्दी पर हमले के पीछे कारणों का पता लगाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक हमलावर मटर ने रुश्दी को कई बार छुरा घोंपा। रुश्दी को बचाने की कोशिश करते हुए मंच पर मौजूद सुरक्षा कर्मी को भी इस हमले के दौरान पहुँची है।