न्यूजीलैंड गोलीबारी में ४९ की मौत

मस्जिद में गोलीबारी, बाल-बाल बची बंगलादेश की टीम

0
887
न्यूजीलैंड में शुक्रवार को दो मस्जिद में हुई भयंकर गोलीबारी में ४९ लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में कई लोग घायल हैं। जब यह गोलीबारी हुई तो न्यूजीलैंड के दौरे पर गई बांग्लादेश की टीम मस्जिद परिसर के पास थी लेकिन सभी खिलाड़ी बाल-बाल बच गए। एक महिला सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। इलाके की सभी मस्जिदों को बंद कर दिया गया है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पतालों में भर्ती किया गया है। घटना के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने इसे सुनियोजित आतंकी हमला। हमलावर दक्षिणपंथी आस्ट्रेलियाई नागरिक था। प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने न्यू प्लाईमाउथ में मीडिया को संबोधित करते हुए क्राइस्टचर्च की घटना को न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे खराब घटना बताया है।
इस घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने कमसे काम चार लोगों को कस्टडी में लिया है।  उनसे पूछताछ की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि गोलीबारी के वक्त मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। एक मस्जिद को खाली कराया गया है।
घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूूद थे।
बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने इस घटना को लेकर ट्वीट किया है – ”गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई। बेहद डरावना अनुभव था।” रिपोर्ट्स के मुताबिक गोलीबारी के वक्त बांग्लादेश के खिलाड़ी किसी तरह मस्जिद से सुरक्षित निकलने में सफल रहे। बांग्लादेश की टीम को कल क्राइस्टचर्च में ही टेस्ट मैच खेलना था जिसे अब रद्द कर दिया।
रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक शहर के सभी स्कूलों को बंद करवा दिया गया है। पुलिस ने क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके से बचने की सलाह दी है। साथ ही किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत सूचित करने को कहा है। घटना के एक चश्मदीद ने रेडियो न्यूजीलैंड को बताया – ”मैंने गोलियों की आवाज सुनी और चार लोगों को जमीन पर गिरे देखा।  चारों तरफ खून फैला हुआ था।”