नोबेल विजेता बनर्जी की उपलब्धियों से भारत गौरवान्वित : मोदी

मुलाकात के बाद बनर्जी बोले - ''पीएम ने कहा, मीडिया आपसे मोदी विरोधी ब्यान दिलवाने की कोशिश करेगा''

0
616

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिले। खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। बनर्जी ने पीएम से मुलाकात बाद एक दिलचस्प जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पीएम ने उन्हें ”सचेत” किया है कि ”मीडिया आपसे मोदी विरोधी ब्यान दिलवाने की कोशिश करेगा”।

अर्थशास्त्र में हाल में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किये गए भारतीय मूल के बनर्जी  को लेकर मोदी सरकार में मंत्री पीयूष गोयल ने बहुत अटपटी टिप्पणी की थी जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल होना पड़ा था। लोगों ने उन्हें इसके लिए जमकर कोसा था। हालांकि पीएम मोदी ने आज बनर्जी से मुलाकात के बाद फोटो के साथ जो ट्वीट किया उसमें लिखा – ”नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार मुलाकात।”

उधर अभिजीत बनर्जी ने पीएम से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा – ”प्रधानमंत्री ने मुझे सचेत किया है कि मीडिया आपसे मोदी विरोधी बयान दिलवाने की कोशिश करेगा। वे टीवी देखते हैं और न्यूज पढ़ते हैं। वे आपसब पर नजर रखते हैं इसलिए कृपया यह कोशिश बंद करें।”

पीएम ने ट्‌वीट में कहा कि मानव उत्थान के लिए काम करना उनका (बनर्जी) पैशन है जो स्पष्ट दिखता है। पीएम ने लिखा – ”हमने कई मुद्दों पर स्वस्थ और बेहतरीन बातचीत की। उनकी उपलब्धियों से भारत गौरवान्वित है। हम उन्हें उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

मोदी से मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने कहा कि उनसे मिलकर काफी अच्छा लगा। ”उन्होंने मुझे काफी वक्त दिया। मुलाकात के दौरान उन्होंने बताया कि वह किस तरह से गवर्नेंस को समझते हैं और कैसे ब्यूरोक्रेसी को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री को इस मुलाकात के लिए थैंक्यू कहना चाहता हूं।”

पहले बनर्जी ने मोदी की आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाये थे। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया था कि बनर्जी की मां ने उन्हें सचेत किया था कि जब वो पीएम से मिलें, बहुत विचार कर ही अपनी बात कहें। यहाँ यह भी गौरतलब है कि मई में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के ”न्याय” योजना की रूपरेखा बनाने वालों में

पीएम मोदी का बनर्जी से मुलाकात को लेकर ट्वीट –
@narendramodi
Excellent meeting with Nobel Laureate Abhijit Banerjee. His passion towards human empowerment is clearly visible. We had a healthy and extensive interaction on various subjects. India is proud of his accomplishments. Wishing him the very best for his future endeavours.