देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम

दिल्ली में दुनिया ने देखी भारत की ताकत

0
664

देश भर में आज ७०वें गणतंत्र दिवस की धूम है। गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा रहे। इस अवसर पर दुनिया ने भारत की ताकत देखी। राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना प्रमुखों के साथ अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मोदी इस साल भी पारम्परिक कुर्ता-पायजामा के साथ नेहरू जैकेट पहने नजर आए। उन्होंने राजपथ पहुंच कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और मुख्य अतिथि की अगवानी और उनका स्वागत किया।

ध्वजारोहण के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और २१ तोपों की सलामी दी गई और तिरंगा फहराया गया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित मोदी सरकार के अधिकतर मंत्रियों ने और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी समारोह में शिरकत की।

गौरतलब है कि इस साल गणतंत्र दिवस का थीम महात्मा गांधी की १५०वीं जयंती से जुड़ा है। कई राज्यों की झाकियां राष्ट्रपिता पर आधारित रहीं। गणतंत्र दिवस परेड सुबह ९.५० पर विजय चौक से शुरू हुई और राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किला मैदान तक जाकर संपन्न हुई। गणतंत्र दिवस को देखते हुए राजपथ से लेकर लाल किले तक के आठ किलोमीटर के परेड मार्ग पर सुख्ता के सख्त बंदोबस्त किए गए थे। इसके लिए सामरिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों पर स्वाट टीम, महिला कमांडो, एंटी एयरक्राफ्ट टैंप और स्नाइपर्स तैनात किए गए।