देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम

राष्ट्रपति ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, पीएम ने  वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी

0
1136

देश भर में रविवार को ७१वें गणतंत्र दिवस की धूम है। हर जगह देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम हो रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम दिल्ली के राजपथ पर हुआ जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। परेड में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया गया।

करीब नब्बे मिनट चले समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। यह पहली बार है कि शहीदों को वार मेमोरियल पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। पहले यह कार्यक्रम अमर जवान ज्योति पर होता था।

पीएम ने पहले ट्वीट कर गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दी। ट्वीट में मोदी ने लिखा – ”सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद!”

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर परेड में देश की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य नजारा देखने को मिला। उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन’ और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकाप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा रहे।

राष्ट्र की सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली २२ झांकियों में से १६  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की थीं जबकि छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की। स्कूली बच्चों ने नृत्य और संगीत के माध्यम से युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश दिया। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी काफी दूर तक पैदल चले और उपस्थित जनता का अभिवादन किया।