देश आगे बढ़ाने में वैज्ञानिकों-छात्रों का अहम रोल : मोदी

जालंधर में एलपीयू की साइंस कांग्रेस का उदघाटन किया

0
1209
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सालों से भारतीय वैज्ञानिक जो काम कर रहे हैं, उसका फायदा अब देश को मिल रहा है। देश को आगे बढ़ाने में वैज्ञानिकों और छात्रों का काफी अहम रोल है।
मोदी ने पंजाब के जलंधर (फगवाड़ा) में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू ) की १०६वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करने के बाद छात्रों को सम्वोधित करते हुए यह बात कही। साइंस कांग्रेस में देश-विदेश के विज्ञानियों के अलावा नोबेल पुरस्‍कार विजेता विज्ञानी और अन्य विशेषज्ञ भी आए हैं।
पीएम ने कहा – ”पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया। अटल बिहारी वाजपेयी ने देश को जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान का नारा दिया और मैं इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ता हूं।”
उन्होंने कहा कि आज केंद्र सरकार युवाओं को स्टार्ट अप के लिए प्रेरित कर रही है, इसके लिए मदद भी की जा रही है। हम इसके लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। ”हमने कृषि विज्ञान में काफी प्रगति की है, हमारे यहां पैदावार, गुणवत्ता बढ़ी है लेकिन न्यू इंडिया की जरुरतों को पूरा के लिए विस्तार की ज़रूरत है। टेक्नॉलॉजी का कम कीमत में कारगर इस्तेमाल खेती में कैसे हो इस पर हमारा फोकस होना चाहिए।”
मोदी ने जोर देकर कहा कि उन्नत भारत बनाने के लिए आज भारत के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनना होगा। ”हमें सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, हमें श्रेष्ठता दिखानी होगी। हमें सिर्फ रीसर्च करने के लिए रीसर्च नहीं करनी है बल्कि अपनी रिसर्च को उस स्तर पर ले जाना है जिससे दुनिया उसके पीछे चले।”
कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी, हर्षवर्द्धन और विजय सांपला भी मौजूद हैं। इसके बाद मोदी  भाजपा-अकाली दल की साझी राजनैतिक रैली को भी सम्वोधित करेंगे जो देश भर होने वाली मोदी की २०१९ चुनाव से जुड़ी   रैलियों की पहली रैली होगी।