दुनिया के 100 सबसे महंगे सेलेब्स में अक्षय और सलमान

0
534

बॉलीवुड से अक्षय कुमार और सलमान खान ने एक बार फिर दुनिया के 100 सबसे महंगे सेलेब्स की लिस्ट अपनी जगह बनाई है। मगर हैरानी की बात ये है कि शाह रुख़ खान फोर्बेस की इस लिस्ट में शुमार नहीं हैं।

लिस्ट के अनुसार इस साल अक्षय कुमार ने 3.07 अरब की कमाई के साथ 76 पोजीशन पर हैं। पत्रिका ने बताया कि ‘टॉयलेट, एक प्रेम कथा’ और ‘पैडमैन’ जैसी हिट फिल्में देने के साथ ही अभिनेता ने करीब 20 ब्रैंड का प्रचार कर भी मोटी कमाई की.

फोर्ब्स के मुताबिक बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने इस साल 3.77 करोड़ डॉलर (लगभग 2.57 अरब रुपए) की कमाई की और फोर्बेस की लिस्ट में 82 पोज़ीशन पर रहे। सलमान की फिल्म टाइगर जिंदा है की सफलता से उनकी कमाई में इजाफा हुआ है. सलमान कई ब्रैंड एंडोर्समेंट से भी ख़ासी कमाई कर रहे हैं।

शाहरुख खान का नाम पिछले साल तक इस लिस्ट में था। 2017 में किंग ख़ान को फोर्ब्स की लिस्ट में 65वां स्थान मिला था। मगर इस साल वो दुनिया के 100 सबसे महंगे सितारों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

फोर्बेस लिस्ट में टॉप पोजिशन पर काबिज अमेरिकी मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर की साल भर की कमाई 28.5 करोड़ डॉलर (लगभग 19.49 अरब रुपए) रही।

दूसरे नंबर पर जॉर्ज क्लूनी, तीसरे पर काइली जेनर, चौथे पर जुडी शेंडलीन और पांचवें पर ड्वेन जॉनसन हैं।

इसके अलावा सूची में फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो (10), पॉप स्टार कैटी पेरी (19), टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (23), गायिका बियॉन्से नॉलेस (35), लेखिका जे के रॉलिंग (42) और गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स (66) स्थान पर हैं।

लिस्ट से एक बात साफ़ है कि अक्षय कुमार की फिल्में भले ही सलमान खान, आमिर खान और शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार्स की फिल्मों से कम बिजनेस करती हों। लेकिन इन तीनों खान्स से अक्षय कहीं ज्यादा कमाते हैं।

फोर्ब्स ने मुताबिक़ विश्व के इन 100 लोगों की पिछले 12 महीनों की कुल कमाई 6.3 अरब डॉलर (लगभग 4.31 खरब रुपए) है, जो कि इससे पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक है. इस सूची में 11 ऐसे सितारे भी हैं जिनकी कमाई 10 करोड़ डॉलर (लगभग 6.83 अरब रुपए) से अधिक रही है।