दिवाली के दिन दिल्ली पर मौसम का नज़रे करम: मिलेगी बेहतर हवा

0
350

दिल्ली-एनसीआऱ के इलाकों में अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहतर होने की उम्मीद है। वैज्ञानिकों के अनुसार सात नवंबर को दीवाली के मद्देनजर दिल्ली की हवा को बेहतर बनाये रखने में मौसम का मिजाज अहम भूमिका निभायेगा।

दिल्ली क्षेत्र की मौसम पूर्वानुमान इकाई के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को देर शाम छिटपुट बूंदाबांदी के कारण वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने, हवा की गति में कमी आने और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी।

भाषा से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस सप्ताह बारिश के कोई आसार नहीं है, हवा की गति में बढ़ोतरी होगी और सात नवंबर के बाद तापमान भी बढ़ेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ प्रदूषण संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिये पर्यावरण मंत्रालय द्वारा गठित 52 निगरानी दल दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में लगातार औचक निरीक्षण अभियान चला रहे हैं।

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण में अनुकूल मौसम की भूमिका को देखते हुये सभी एजेंसियों की नजरें अब मौसम विभाग पर टिकी हैं।

श्रीवास्तव के अनुसार सात नवंबर तक दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की गति 10 से 12 किमी प्रति घंटा रहेगी और न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि बुधवार तक सुबह के समय कोहरा और धुंध रहेगी लेकिन दिन में हवा की गति बढ़ने से कोहरा और धुंध से राहत मिलेगी।

नवंबर 9 और 10 को एक बार फिर पहाड़ों पर बर्फबारी शुरु होने से दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जायेगी।