तोमर को संसदीय मामलों का जिम्मा

अनंत कुमार का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार

0
325

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिवंगत अनंत कुमार का संसदीय कार्यमंत्री का जिम्मा संभालेंगे। अनंत कुमार का सोमवार को लम्भी बीमारी के बाद बंगलुरी के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था और आज उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश से आते हैं जहाँ कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। वैसे दिवंगत अनंत कुमार का मध्य प्रदेश से ख़ास लगाव था।

इस बीच अनंत कुमार का मंगलवार राजकीय सम्मान के साथ उनके गृह नगर बेंगलुरु में अंतिम संस्कार कर दिया गया। अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू भी दिल्‍ली से बेंगलुरु गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी सहित बीजेपी के दिग्‍गज नेताओं और अन्‍य दलों के नेताओं ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, गृह मंत्री राजनाथ, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार और दिनेश गुंडु राव ने वरिष्‍ठ नेता को श्रद्धांजलि दी। कई नेताओं और सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी अनंत कुमार को पुष्‍पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। बेंगलुरु के लोगों ने भी नम आंखों से अनंत को अंतिम विदाई दी।

अनंत कुमार का राजकीय सम्‍मान के साथ चामराजपेट श्मशान घाट में भाई नंद कुमार ने ब्राह्मण रीति-रिवाजों के अनुसार अंतिम संस्‍कार किया। इससे पहले उनकी पार्थिव देह बेंगलुरु में उनके आवास पर राखी गयी थी। उनके पार्थिव शरीर को बाद में सेना के सुसज्जित वाहन से मल्‍लेश्‍वरम स्थित बीजेपी के प्रदेश मुख्‍यालय लाया गया। इस बीच भाजपा कार्यकर्ताओं ने ”अनंत कुमार अमर रहें” और ”भारत माता की जय” के नारे लगाए।