तेलंगाना में महागठबंधन, कांग्रेस ९५ पर लड़ेगी

टीडीपी के हिस्से १४, अन्य को मिलेंगी दस सीटें

0
517
दिल्ली में गुरूवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) के मुखिया चंद्रबाबू नायडू के बीच बैठक और साथ लड़ने के ऐलान के एक दिन बाद ही तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए ”महागठबंधन” की बात साफ़ हो गयी है। इस गठबंधन में कुल ११९ सीटों में से कांग्रेस ९५ पर लड़ेगी जबकि बाकी २४ सीटों पर उसके सहयोगी टीडीपी, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भाकपा मैदान में मोर्चा संभालेंगे।
सत्तारूढ़ टीआरएस भी अब तक १०७ उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जबकि असदुद्दीन ओवैसी की  एआईएमआईएम ने आठ सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं। कांग्रेस के तेलंगाना प्रभारी आरसी खूंटिया ने नयी दिल्ली में बताया कि पार्टी उम्मीदवारों की सूची आठ या नौ नवंबर को जारी की जाएगी। ”कांग्रेस, टीडीपी, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भाकपा में सात दिसंबर के चुनाव के लिए ”गठबंधन” पर सहमति हो गयी है।”
कांग्रेस ने अब तक ५७ सीटों के लिए उम्मीदबार फाइनल कर दिए हैं और बाकी के नाम भी तय करने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी और अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सहित आला कांग्रेस नेताओं से बातचीत के लिए दिल्ली में हैं। सीट बंटवारे के मुताबिक तेलंगाना में टीडीपी १४ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। टीजेएस और भाकपा को सीटें आवंटित किए जाने के सिलसिले में चर्चा होनी है।