तेजिंदर को शाट पुट में स्वर्ण

महिला हॉकी में भारत ने कोरिया को ४-१ से हराया

0
1046

भारत के तेजेन्दरपाल सिंह तूर ने अपना लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन  पुरुष शॉट पुट स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया। इस तरह भारत के अब सात स्वर्ण पदक हो गए हैं।  तूर ने आज एशियाई रेकार्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया। उधर महिला हॉकी में भारत ने कोरिया को ४-१ से हरा दिया। भारत के ५ रजत और १७ कांस्य पदक हैं।

तेजेंदर ने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया। २३ साल के तेजेन्दर ने पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया। हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा। लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया। भारतीय नौ सेना में काम करने वाले पंजाब के तेजेन्दरपाल ने पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था। वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर रहे थे।

अन्य खेल 

भारतीय स्कॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने एशियाई खेलों के सातवें दिन कांस्य पदक हासिल किया। इससे पहले शनिवार को दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने भी स्कॉर्श स्पर्धा में ब्रांज मेडल जीते हैं।

स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन एकल वर्ग के एक कड़े सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करते हुए कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। शनिवार को खेले गए रोमांचक मैच में हांगकांग के चुंग मिंग एयू ने 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की और मैच को 3-2 से अपने नाम किया। इससे पहले भारतीय खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा दिल्ली ने भी स्कॉश स्पर्धा में ही कांस्य पदक हासिल किया।

घोषाल ने मैच की दमदार शुरुआत की और आसानी से पहला सेट को अपने नाम किया। हांगकांग के खिलाड़ी दूसरे सेट में भी घोषाल को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए और पांच सेट के मैच 0-2 से पीछे हो गए।

इसके बाद, मैच ने रोमांचक मोड़ लिया और चुंग मिंग एयू ने शानदार वापसी करते हुए तीसरा सेट अपने नाम किया। हांगकांग के खिलाड़ी ने आगे भी दमदार खेल दिखाया और अगले दो सेट में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली।

उधर जोशना चिनप्पा ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को कांस्य पदक अपनी झोली में डाला है। चिनप्पा को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में मलेशिया की सिवासांगरी सुब्रामण्यम ने 3-1 से मात देकर कांस्य पदक तक सीमित कर दिया।

चिनप्पा अगर यह मैच जीत जातीं तो फाइनल में पहुंचते ही वह कम से कम रजत पदक की दावेदार बन जातीं। फाइनल में सिवासांगरी को हमवतन निकोल एन डेविड से भिड़ना होगा। इस तरह इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत मलेशिया की झोली में जाना तय है। निकोल ने भारत की ही दीपिका पल्लीकल को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है। इससे पहले शनिवार को ही एशियाई खेलों में भारत की स्टार स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल महिला एकल वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहीं। यह भारत का सातवें दिन पहला पदक था। दीपिका को सेमीफाइनल में मलेशिया की निकोल एन डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 से मात दी और इसी के साथ दीपिका का सफर कांस्य पदक तक सीमित हो गया।

भारतीय स्कॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने एशियाई खेलों के सातवें दिन कांस्य पदक हासिल किया। इससे पहले शनिवार को दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने भी स्कॉर्श स्पर्धा में ब्रांज मेडल जीते हैं। भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन एकल वर्ग के एक कड़े सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करते हुए कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। शनिवार को खेले गए रोमांचक मैच में हांगकांग के चुंग मिंग एयू ने 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की और मैच को 3-2 से अपने नाम किया। इससे पहले भारतीय खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा दिल्ली ने भी स्कॉश स्पर्धा में ही कांस्य पदक हासिल किया।

घोषाल ने मैच की दमदार शुरुआत की और आसानी से पहला सेट को अपने नाम किया। हांगकांग के खिलाड़ी दूसरे सेट में भी घोषाल को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए और पांच सेट के मैच 0-2 से पीछे हो गए।

इसके बाद, मैच ने रोमांचक मोड़ लिया और चुंग मिंग एयू ने शानदार वापसी करते हुए तीसरा सेट अपने नाम किया। हांगकांग के खिलाड़ी ने आगे भी दमदार खेल दिखाया और अगले दो सेट में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली। शनिवार को भारत की स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को कांस्य पदक अपनी झोली में डाला है। चिनप्पा को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में मलेशिया की सिवासांगरी सुब्रामण्यम ने 3-1 से मात देकर कांस्य पदक तक सीमित कर दिया।