तालिबानी फरमान, पति-पत्नी रेस्त्रां में नहीं जा सकते साथ

अफगानिस्तान में तालिबान ने एक और फरमान जारी करके रेस्त्रां में पति-पत्नी के एक साथ खाना खाने पर पाबंदी लगा दी है। इसे पहले पार्कों में महिला-पुरुष के एक साथ जाने पर पाबंदी लगा दी गयी थी। तालिबान का यह फरमान हेरात प्रांत के लिए है।

देश की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में लैंगिक भेदभाव वाला यह आदेश लागू किया है। इस आदेश के मुताबिक  पुरुषों को परिवार के सदस्यों के साथ रेस्तरां में बैठकर खाना खाने की इजाजत नहीं होगी। सम्बंधित मंत्रालय की ओर से लागू किए गए आदेश में साफ़ कहा गया है कि  पति-पत्नी हों तब भी रेस्तरां में साथ नहीं बैठ सकते।

मंत्रालय ने इससे पहले हेरात के पार्कों के लिए एक आदेश जारी करके पुरुष और महिला के लिए पार्कों में जाने को अलग-अलग दिन निर्धारित किये हैं। महिलाओं को कहा गया है कि वो गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को पार्क जाएंगी जबकि बाकी दिन पुरुष।

उधर पश्चिमी देशों के मीडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके विदेश मंत्रियों ने एक साझे ब्यान में अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार इस इन आदेशों पर ‘निराशा’ जताई है और कहा है कि इससे अफगानी महिलाओं के मौलिक अधिकार पर असर पड़ेगा।