तारिक़ अनवर कांग्रेस में लौटे

राहुल से मिले, करीब १८ बाद हुई 'घर वापसी'

0
367

राफेल के मसले पर पीएम मोदी की तरफदारी करने वाले अपने अध्यक्ष एनसीपी प्रमुख शरद पवार से नाराज होकर पार्टी छोड़ने वाले बिहार के कद्दावर नेता तारिक़ अनवर शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। उनसे दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान पार्टी में शामिल होने का ऐलान किया। करीब १८ साल बाद अनवर की ”घर वापसी” हुई है।

एनसीपी छोड़ते हुए अनवर ने लोकसभा से भी इस्तीफा दे दिया था। वे बिहार के कटिहार से सांसद थे।

एनसीपी छोड़ते हुए ही तारिक़ ने साफ़ कर दिया था की वे जो भी फैसला करेंगे वह भाजपा के विरोध का होगा। एक समय तारिक़ पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के करीबी थे लेकिन शरद पवार और पीए संगमा के साथ उन्होंने सोनिया के विदेशी मूल के सवाल पर पार्टी छोड़कर नारी पार्टी एनसीपी बना ली थी।

राहुल ने अनवर को कांग्रेस में शामिल करते हुए उन्हें पार्टी की सदस्यता का सर्टिफिकेट सौंपा। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत समेत कई बड़े बड़े कांग्रेस नेता उपस्थित रहे। कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ट्वीट करके फोटो के साथ तारिक़ अनवर का पार्टी में स्वागत किया गया है।

अनवर के विरोध के बाद शरद पवार ने अपने ब्यान तो तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया था और साफ़ किया था कि उनहोंने कभी राफेल मसले पर पीएम मोदी का समर्थन नहीं किया, लकिन तब तक अनवर पार्टी छोड़ने का ऐलान कर चुके थे। यह माना जाता है कि उनके कद को देखते हुए उन्हें मानाने की बड़ी कोशिश की गयी थी लेकिन उन्होंने साफ़ कर दिया था कि वे पवार के ब्यान से इतने आहत हैं कि अपना फैसला नहीं बदलेंगे।