डॉ. मंजू जैदका की पुस्तक, “व्हेन कैटो प्लेड क्यूपिड” का विमोचन

चंडीगढ़: विपुल लेखक, शिक्षक, फुलब्राइट स्कॉलर और लगभग दो दर्जन अकादमिक और फिक्शन किताबों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित लेखिका, डॉ. मंजू जैदका की लघु कहानियों का नवीनतम संग्रह यहां केंद्रीय राज्य पुस्तकालय में जारी किया गया।

डॉ. मंजू जैदका, जो अब शूलिनी विश्वविद्यालय, सोलन, हिमाचल प्रदेश में एक वरिष्ठ प्रोफेसर और डीन हैं, पंजाब विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष हैं। वह फुलब्राइट और दो रॉकफेलर पुरस्कारों सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फैलोशिप की प्राप्तकर्ता हैं। वह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित पच्चीस से अधिक पुस्तकों और साठ से अधिक शोध पत्रों की लेखिका हैं। एक रचनात्मक लेखिका के रूप में उन्होंने स्कैंडल पॉइंट (2011), अमलतास एवेन्यू, (2014), और गमशो मेनिया (2021) सहित दो कविता संग्रह, एक नाटक और चार उपन्यास लिखे हैं। द नेक्स्ट माइलस्टोन (2017) शीर्षक से उनका नॉन-फिक्शन प्रकाशन, विकलांगता के प्रबंधन पर WHO द्वारा कमीशन किया गया था। 2008 से 2015 तक चंडीगढ़ साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के रूप में, जैदका ने वार्षिक साहित्य उत्सवों का आयोजन और आयोजन किया, जो शूलिनी विश्वविद्यालय में जारी है। वह कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के सलाहकार बोर्ड में भी काम करती हैं और सालाना अंतरराष्ट्रीय अकादमिक सम्मेलन आयोजित करती हैं।

शूलिनी यूनिवर्सिटी के चांसलर और वाइस चांसलर डॉ. पी.के. खोसला और प्रोफेसर अतुल खोसला, प्रसिद्ध लेखक और पूर्व आईएएस अधिकारी विवेक अत्रे, कर्नल डी.एस.चीमा, राज्य पुस्तकालय के लाइब्रेरियन डॉ नीजा सिंह सहित कई प्रसिद्ध लेखक और साहित्य प्रेमी इस अवसर पर उपस्थित थे।

डॉ. मंजू जैदका ने वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार, राजनीतिक विश्लेषक और इंडियन एक्सप्रेस के पूर्व रेजिडेंट एडिटर विपिन पब्बी के साथ बातचीत में उन प्रेरणाओं और ट्रिगर्स को सामने लाया, जिन्होंने उन्हें सही जीवन की घटनाओं से प्रेरित ऐसी आकर्षक और मानवीय रुचि वाली कहानियों का अधिकार दिया। एंथोलॉजी में बारह लघु कथाएँ हैं जो मानवीय भावनाओं और जीवन की वास्तविकताओं के रंगों को पकड़ती हैं, जिसने उन्हें आकर्षक कथाओं में कलमबद्ध करने के लिए प्रेरित किया।

विपिन पब्बी ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की कहानी को सामने लाया, जिसने एक युवा लड़की से छेड़छाड़ की और दबाव की रणनीति और लड़की के परिवार के उत्पीड़न के माध्यम से अपराध को दबाने की पूरी कोशिश की और केवल छह महीने की कैद से छूट गया।

एक लेखक के लिए ये रेचन के क्षण होते हैं, मंजू ने कहा, जब आप सामाजिक अन्याय के सामने खुद को असहाय पाते हैं, तो मानवीय अभाव और अन्याय की ऐसी कहानियों को सामने लाने की जिम्मेदारी लेखक की होती है। वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित कहानियाँ हैं जैसे कि 12 प्रवासी मजदूरों की अपने घर गाँव से कुछ ही दूरी पर अपनी जान गंवाने के साथ-साथ कुछ हल्की-फुल्की कहानियाँ भी हैं जैसे कि काटो नाम के कुत्ते की शीर्षक कहानी, “जब कैटो ने कामदेव की भूमिका निभाई”।

डॉ. जैदका ने साझा किया कि उनकी अगली पुस्तक शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में एक उपन्यास है, जहां वह उदार कला विभाग की प्रमुख हैं। “मेरे पास बहुत सारी कहानियाँ हैं जो मेरे दैनिक व्यस्त कार्यक्रम और बातचीत से उभरती हैं, और किसी न किसी स्तर पर, वे एक कविता, नाटक, एक लघु कहानी या एक उपन्यास में अवक्षेपित होती है “।