डब्ल्यूएचओ ने चीन से अस्पताल में भर्ती लोगों, मरने वालों, वैक्सीनेशन का सारा डाटा मांगा

मीडिया में कोविड-19 से करोड़ों लोगों के चपेट में आने की रिपोर्ट्स के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन से दोबारा नियमित तौर पर संक्रमण संबंधी वास्तविक आंकड़ा साझा करने को कहा है। डब्ल्यूएचओ ने चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि वे जीनोम अनुक्रमण के अलावा कोविड-19 के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों, मरने वालों और वेक्सिनेशन से जुड़ा सारा डेटा साझा करे।

दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि को देखते हुए कोविड-19 की स्थिति पर अधिक जानकारी हासिल करने और डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ और अन्य सहायता की पेशकश करने के लिए चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है।

इसके बाद जारी बयान में कहा गया है – ‘डब्ल्यूएचओ ने एक बार फिर से महामारी की स्थिति पर विशिष्ट और वास्तविक समय के आंकड़ों को नियमित रूप से साझा करने के लिए (चीन से) कहा है। इसमें जीनोम अनुक्रमण का अतिरिक्त डेटा और संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने वालों, आईसीयू में इलाज हासिल करने वालों, वायरस से दम तोड़ने वालों और टीके लगवाने वालों से संबंधित आंकड़े शामिल हैं।’

इस बयान में आगे कहा गया है – ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अधिक संवेदनशील लोगों को गंभीर संक्रमण और मौत से बचाने के लिए टीकाकरण और एहतियाती खुराक लगवाने के महत्व को दोहराया है। बैठक में चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के उच्च अधिकारियों ने महामारी, इसके स्वरूप की निगरानी, टीकाकरण, क्लीनिक देखभाल, संचार और अनुसंधान और  विकास के क्षेत्रों में चीन की रणनीति और उसके कार्यों के बारे में डब्ल्यूएचओ को जानकारी दी गयी।’

बैठक को लेकर जारी बयान के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों को डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले कोविड-19 विशेषज्ञ नेटवर्क में नजदीक से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें कोविड-19 नैदानिक प्रबंधन नेटवर्क भी शामिल है।