ट्रंप ने हाथ नहीं मिलाया तो नाराज स्पीकर नैंसी पेलोसी ने उनकी स्पीच के पेपर्स फाड़ दिए

0
1697

अमेरिका में मंगलवार को एक दिलचस्प दृश्य दिखा जब स्‍टेट ऑफ यूनियन एड्रेस के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर के हाथ आगे बढ़ाने के बावजूद उनसे हाथ नहीं मिलाया तो नाराज नैंसी पेलोसी को उनकी स्पीच के कागज़ फाड़ते देखा गया। दोनों में तब से ही तनातनी है, जबसे नैंसी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्‍ताव लाने में आगे रही हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप जब स्‍टेट ऑफ यूनियन एड्रेस के लिए के लिए पहुंचे तो प्रतिनिधि सभा स्‍पीकर नैंसी पेलोसी भी वहां मौजूद थीं। ट्रंप ने संसद के दोनों सदनों के साझा सत्र को संबोधित किया। जब वे संबोधन से पहले पोडियम की तरफ जा जार थे तो पेलोसी ने अपनी चेयर से खड़े होकर अभिवादन के तौर पर उनसे हाथ मिलाने के लिए बढ़ाया। हालाँकि, ट्रंप इसे नजरअंदाज कर आगे बढ़ गए।

जैसे ही ट्रम्प ने भाषण खत्म किया, पेलोसी ने संसद में सबके सामने उनके संबोधन की कॉपी बीच से फाड़कर वहां रख दी। वैसे उनके भाषण के दौरान उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कई बार खड़े होकर ताली बजाई। इस दौरान हालांकि, पेलोसी अपनी जगह पर बैठी रहीं।

गौरतलब है कि नैंसी उनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्‍ताव लाने में सबसे आगे रही हैं। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह पहली बार था, जब दोनों नेता किसी अवसर पर एक जगह एकत्र हुए। ट्रंप का यह तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन था जिसका थीम इस बार ‘इट्स द ग्रेट अमेरिकन कमबैक!’ था।

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्‍त सत्र में स्‍टेट ऑफ यूनियन संबोधन के दौरान ट्रंप के पीछे उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस और प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई थी। यहां ट्रंप ने अपना संबोधन शुरू करने से पहले अपने भाषण की प्रति पहले पेंस और फिर पेलोसी को तो दी, लेकिन जब कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट सांसद ने ‘हैंडशेक’ के लिए अपना हाथ आगे किया तो ट्रंप ने उनसे हाथ नहीं मिलाया।

ट्रंप के इस रवैये से पेलोसी भी हैरान रह गईं और तुरंत ही अपना हाथ पीछे कर लिया।

इसके बाद जब ट्रंप ने अपना संबोधन शुरू किया तो रिपब्लिकन सांसद कई बार खड़े होकर तालियां बजाते दिखे, जबकि डेमोक्रेट्स ज्‍यादातर वक्‍त अपनी सीट पर बैठे रहे। इस दौरान रिपब्लिकन सांसद नवंबर में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के मद्देनजर ट्रंप के लिए ‘फोर मोर ईयर्स’ यानी ‘चार साल और’ का नारा लगाते भी दिखे और सुने गए।