टॉप पर विराट, वनडे में १०,००० रन

सबसे कम पारियों में बनाया विश्व रेकार्ड, ३७वां शतक भी ठोका

0
1009
भारत के स्टार क्रिकेटर कप्तान ने बुधवार को अपने एक दिवसीय करिअर के १०,००० रन पूरे कर लिए। इसके लिए उन्होंने २०५ पारियां खेलीं और १०,००० रन बनाने के लिए दुनिया में यह सबसे कम खेली पारियां हैं। इस तरह कोहली ने विश्व रेकार्ड बना दिया है। इस मैच में विराट ने अपने वनडे करियर का ३७वाँ शतक भी ठोका।
भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कोहली ने एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज १०००० रन बनाने का यह रेकार्ड बनाया।  भारत के लिए उन्होंने दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रेकार्ड तोड़ा है। सचिन तेंदुलकर ने २५९ पारियां खेलकर १०,००० रन पूरे किये थे। इस मैच से पहले कोहली २१२ वनडे की २०४ पारियों में ९९१९ रन बना चुके थे।
सचिन तेंदुलकर ने ३१  मार्च, २००१ को वनडे मैचों में १०,००० रन पूरे किये थे, लेकिन विराट कोहली ने केवल २०५ पारियों में ही १०,००० रन पूरे कर लिए जो विश्व रेकार्ड है। इस शिखर तक पहुंचने के लिए विराट को केवल ८१ रन की जरूरत थी। ३० रन बनाते ही कोहली, भारत में ४,००० वनडे रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए। कोहली ने २०१८ में १००० रन के आंकड़े को छू लेंगे, इसकी भी पूरी सम्भावना है।
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो पहले पर विराट कोहली (205 पारी), दूसरे पर सचिन तेंदुलकर (259 पारी), तीसरे पर सौरव गांगुली (263 पारी), चौथे पर रिकी पोंटिंग (266 पारी), पांचवें पर जैक्स कैलिस (272 पारी), छठे पर एम एस धोनी (273 पारी), सातवें पर ब्रायन लारा (278 पारी), आठवें पर राहुल द्रविड़ (287 पारी), 9वें पर तिलकरत्ने दिलशान (293 पारी) और 10वें पर कुमार संगकारा (296 पारी) हैं।