जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत १७वां ग्रैंड स्लैम जीता

0
1597

सुपर स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने साल का पहला ग्रैंड स्लैम – ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया है। फाइनल मैच में जोकोविच ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को पांच सेट तक चले रोमांचक मैच में हराया।

जोकोविच ने ६-४, ४-६, २-६, ६-३ और ६-४ से जीत हासिल की। पहले सेट जीतने के बाद जोकोविच को अगले लगातार दो सेट में हार का सामना करना पड़ा। तब लग रहा था कि कहीं थिएम उलटफेर न कर दें जो पहली बार ऑस्ट्रलीना ओपन के फाइनल में खेल रहे थे।

वैसे थिएम ११ बार जोकोविच का सामना कर चुके हैं जिनमें ७ बार जोकोविच को जीत मिली है। हालांकि, पिछले ५ मुकाबलों में थीम ने ४ में जीत दर्ज की थी जिसके कारण जोकोविच पर काफी दबाव था।

दोनों खिलाड़ियों के बीच फाइनल मुकाबला तीन घंटे ५९ मिनट तक चला। नोवाक जोकोविच का ये १७वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा। जोकोविच ने एक फ्रेंच ओपन, पांच  विंबलडन और तीन यूएस ओपन भी जीते हैं। सर्बियाई खिलाड़ी ने सिंगल्स में ७८  खिताब अपने नाम किए हैं।

उधर ५वीं सीड थिएम के नाम १६ सिंगल्स खिताब हैं। वे पिछले दो बार (२०१८-२०१९)  फ्रेंच ओपन के फाइनल और २०१६-२०१७  में सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। लेकिन हर बार उन्हें हार मिली। ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी यह उनका पहला फाइनल था। उन्होंने सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को से हराया था वहीं, जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराया था।

इससे पहले पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रही अमेरिका की सोफिया केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीत लिया। केनिन (२१) ने एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए दो घंटे तक चले मैच में जीत दर्ज की। केनिन पिछले १२  साल में सबसे युवा ग्रैंडस्लैम चैम्पियन हैं।