जेट एयरवेज ने बोइंग ७३७ मैक्स की अपनी उड़ानें फिलहाल रोकीं

0
426
इथियोपियन एयरलाइंस के हादसे के बाद बोइंग ७३७ मैक्स ८ जहाज उड़ान के लिए स्थगित करने के चीन के फैसले के बाद भारत में भी इसका असर दिखने लगा है। निजी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज ने अपने बेड़े में इस तरह के जहाज की उड़ान पर फिलहाल रोक का फैसला किया है।
जेट एयरवेज ने एक विज्ञप्ति जारी करके मंगलवार को कहा कि तकनीकी खामियों पर बोइंग के साथ बातचीत जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इथियोपिया में प्लेन क्रैश के बाद बोइंग को ७७७ एक्स मॉडल की लॉन्चिंग रोकनी पड़ी है। यह मैक्स ८ से भी बड़ा विमान है जिसमें ४२५ यात्री बैठ सकते हैं। इसकी लॉन्चिंग बुधवार को होनी थी लेकिन अब यह खटाई में पड़ गयी है।
चीनी कंपनियां बोइंग ७३७ मैक्स ८ की सबसे बड़ी कंज्यूमर हैं। देश में इस बोइंग ७३७ का ९७ मॉडल इस्तेमाल किया जा रहा है। ये विमान एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न और चाइना सदर्न के बेड़े का हिस्सा हैं। गौरतलब है कि हादसे के बाद तीनों कंपनियों ने मैक्स ८ विमानों का इस्तेमाल फिलहाल रोक दिया है।
इथियोपियन एयरलाइंस का बोइंग ७३७ मैक्स ८ पिछले पांच महीने में हादसे का शिकार होने वाला दूसरा विमान है। रेकार्ड के मुताबिक बोइंग ७३७ मॉडल के दुनियाभर में ९५०० से ज्यादा जहाज इस समय इस्तेमाल में हैं। बोइंग ७३७ मैक्स ८  को कंपनी ने २०१७ में लॉन्च किया था।