जेके दौरे में कांग्रेस पर बरसे मोदी

लद्दाख यूनिवर्सिटी, साम्बा एम्स की आधारशिला रखी

0
659

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू कश्मीर का दौरा किया और लद्दाख यूनिवर्सिटी और साम्बा एम्स की आधारशिला रखी। दोनों जगह अपने भाषणों में मोदी में विपक्ष खासकर कांग्रेस और राहुल गांधी को निशाने पर रखा। पीएम मोदी ने आधारशिला रखते हुए कहा कि इनके उदघाटन भी वही करेंगे।

अपने दौरे में मोदी शहीद औरंगजेब के पिता से भी मिले। दोनों जगह पीएम ने कहा कि पिछली सरकारों में देश की आवश्यकताओं और भावनाओं को अनदेखा करने की प्रवृत्ति थी। उदाहरण के तौर पर करतारपुर कॉरिडोर को लें, अगर इन्होंने ध्यान दिया होता तो गुरु नानक देव की भूमि भारत का हिस्सा होती।

पीएम ने कहा कि जब हमारे वित्त मंत्री बजट पढ़ रहे थे तो ”विपक्ष का चेहरा लटका हुआ था, वो अपना होश गवां बैठे थे।” मोदी ने कहा केंद्र सरकार युवाओं को समान अवसर देने के लिए समर्पित है। हाल में ही सरकारी सेवाओं और शिक्षण संस्थानों में गरीब सामान्य वर्ग के युवाओं को १०  प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया गया है।

मोदी कांग्रेस की किसान क़र्ज़ माफी पर भी जमकर बरसे और उदहारण दिया कि चुनाव आते ही कांग्रेस को कर्जमाफी का बुखार आता है। ”कांग्रेस की सभी सच्चाई सामने आ रही है। एमपी में कर्जमाफी ऐसे किसानों का हुआ जिनका कभी कर्ज ही नहीं था। जिनका कर्ज था उनको सिर्फ १३ रुपये का कर्ज माफ हुआ।”

मोदी ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने हाथ खड़े कर दिए। किसानों के नाम पर बिचौलिए के पेट भरना सिलसिला रहा है। ”ये ईमानदारी से कर्जमाफ नहीं करने वाले। कर्नाटक में कर्जमाफी का लाभ ३० से ४० किसानों को होगा। राजस्थान में भी कर्जमाफी का वादा पूरा करते हैं तो १०० में २०-३० किसानों को लाभ मिलेगा। पंजाब में भी अगर ईमानदारी से करते हैं तो २०-३० को फायदा मिलेगा। यानी कांग्रेस के कर्जमाफी से हमेशा ७०-८०  फीसदी लोग बाहर रह गए।”

पीएम ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के लिए सरकार समर्पित है। ”हिंसा और आंतकवाद के दौर में उन्होंने अपना घर छोड़ा। ये हिंदुस्थान नहीं भूल सकता। वो पीड़ा मेरे मन में हमेशा रही है।”