जेके के नेता शाह फैज़ल गिरफ्तार

इस्ताम्बुल जाने वाले थे, श्रीनगर में नजरबन्द किये गए

0
1385

जम्मू कश्मीर के नेता शाह फैज़ल को बुधवार को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें वापस श्रीनगर भेजकर हर में नजरबन्द कर दिया गया है। ख़बरों के मुताबिक उन्हें तब गिरफ्तार किया गया जब वे दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश जाने की तैयारी में थे।

गौरतलब है कि शाह वही नेता हैं जिन्होंने राजनीति के लिए सिविल सेवा छोड़ दी थी। वे जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष हैं। कश्मीर के शाह फैज़ल आईएएस के टॉपर रहे हैं। बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर उन्हें गिरफतार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि फै़सल इस्तांबुल जाने वाले थे। उन्हें वापस श्रीनगर भेज दिया दिया गया है, जहां उन्हें सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत घर में नजरबंद रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के कदम का शाह फैसल ने जबरदस्त विरोध किया था। मंगलवार को ही उन्होंने ट्विटर पर चेतावनी दी थी कि कश्मीर को “राजनीतिक अधिकारों की बहाली के लिए एक अहिंसक राजनीतिक जन आंदोलन की जरूरत है।”

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था – “कश्मीर को राजनीतिक अधिकारों की बहाली के लिए एक लंबे, निरंतर, अहिंसक राजनीतिक जन आंदोलन की आवश्यकता होगी। धारा ३७० को समाप्त करने से मुख्यधारा खत्म हो गई है। संविधानवादी चले गए हैं।  इसलिए आप या तो एक कट्टरपंथी हो सकते हैं या अलगाववादी।” शाह ने यह भी कहा था कि कश्मीर में अप्रत्याशित बंद चल रहा है और उसकी ८० लाख की आबादी कैद कर ली गई है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।