जस्टिस बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की गोगोई की सिफारिश

प्रधान न्यायाधीश ने लिखी केंद्र को चिट्ठी

0
813

सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर उनके सेवानिवृत्त होने के बाद जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की सिफारिश की है। जस्टिस गोगोई १७ नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

प्रक्रिया के मुताबिक वर्तमान सीजेआई ही अगले सीजेआई की सिफारिश करता है। सर्वोच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति एसए बोबड़े दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। इस तरह कहा जा सकता है कि सर्वोच्च न्यायालय के अगले प्रधान न्यायाधीश की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

याद रहे जस्टिस गोगोई ने देश के ४६वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर ३ अक्टूबर, २०१८ को शपथ ग्रहण की थी। वे १७ नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। १८ नवंबर, १९५४  को जन्मे जस्टिस रंजन गोगोई ने १९७८ में बार काउंसिल ज्वॉइन की थी। उन्होंने शुरुआत गुवाहाटी हाईकोर्ट से की, २००१ में गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज भी बने।

बाद में २०१० में जस्टिस गोगोई पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए।  इसके बाद २०११ में वह पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्या न्यायाधीश बने। २३  अप्रैल, २०१२ को उन्हें सर्वोच्च न्यायालय का जज बनाया गया।

अपने कार्यकाल में जस्टिस गोगोई ने कई ऐतिहासिक मामलों को सुना है। इनमें  अयोध्या मामला, एनआरसी प्रमुख हैं। अब कि उनके ही कार्यकाल में अयोध्या का फैसला भी आ जायेगा जिसपर फैसला कुछ दिन पहले सुरक्षित रखा गया है।