जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल लोक सभा में भी पास

0
1056

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल मंगलवार को लोक सभा में भी पास हो गया। इस बिल के पक्ष में ३५१ जबकि विरोध में महज ७२ वोट पड़े। इसके बाद लोक सभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गयी।
इससे पहले मंगलवार सुबह जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा ३७० (दो खंड, २/३) खत्म करने का प्रस्ताव गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया। लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने संकल्प पेश करते हुए कहा कि भारत के राष्ट्रपति यह घोषणा करते है उनके आदेश के बाद अनुच्छेद ३७० के सभी प्रावधान जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान जम्मू कश्मीर राज्य का पुनर्गठन विधेयक को विचार के लिए रखा जाए। शाह ने सदन में कहा जम्मू और कश्मीर के लिए जान दे देंगे। बता दें कि इस प्रस्ताव को सोमवार को राज्यसभा की मंजूरी मिल चुकी है। लोकसभा में बिल पर चर्चा के दौरान जमकर हंगामा देखने को मिला।
शाह ने कहा कि राज्यसभा के बाद इस विधेयक को यहां लाया गया है। कहा कि सदन को जम्मू- कश्मीर के लिए कानून बनाने का पूरा हक है। शाह ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न है और हमेशा रहेगा। कहा कि हर हिंदुस्तानी अब कश्मीर की नई कहानी लिखेगा। हमें जम्मू कश्मीर पर कानून बनाने से कोई नहीं रोक सकता।