छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ : बीएसएफ के दो जवान शहीद

शहीद जवान पंजाब और राजस्थान के

0
692
शहीद मुख्तयार सिंह, शहीद लोकेंद्र सिंह

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए।  इस मुठभेड़ में एक अन्य जवान घायल हो गया है। जवानों ने भी ताबड़तोड़ जवाबी फायरिंग की हालांकि अचानक हमले से बीएसएफ 175 बटालियन के दो जवान राजस्थान निवासी लोकेंद्र सिंह और पंजाब निवासी मुख्तयार सिंह शहीद हो गए। घायल संदीप डे पश्चिम बंगाल का रहने वाला बताया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह करीब 3.45 बजे गश्त पर निकले बीएसएफ के दस्ते पर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। गोली लगने से दो जवानों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। शहीद जवान बीएसएफ की 175वीं बटालियन के थे। हमले में घायल जवान को रायपुर लाने के लिए एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी लेकिन खराब मौसम की वजह से हेलिकॉप्टर को बीच रास्ते से ही लौटना पड़ा। घायल जवान की हालत नाजुक बताई जा रही है।

जहाँ यह घटना हुई उसे धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है। यह इलाका पंखाजुर है जहाँ पुलिस के अभियान से परेशान नक्सलियों ने रविवार तड़के बीएसएफ जवानों पर फायरिंग कर दी जो सर्चिंग पर निकले थे। हमले में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए, जबकि एक घायल हुआ है। घायल जवान को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया जा रहा है। झबरों के मुताबिक जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ अभी जारी थी।

बीएसएफ जवानों पर नक्सलियों का यह हमला प्रतापपुर थाना क्षेत्र के मोहला जंगल में हुआ। जवान तड़के करीब 3.45 बजे सर्चिंग पर मोहला से प्रतापपुर की ओर निकले थे। इसी दौरान लौटते समय वो एंबुश में फंस गए अौर बरकोट गांव की ओर से नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी।