चौकसी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस

इंटरपोल से सीबीआई ने किया था इसका आग्रह

0
1297
पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में इंटरपोल ने भगोड़े मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी कर दिया है। भारत की सबसे बड़ी एजेंसी सीबीआई ने इसके लिए इंटरपोल से आग्रह किया था।
गौरतलब है कि चोकसी अपने भांजे नीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक से १३,००० करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोपी है। गौरतलब है कि इस साल जनवरी में भारत से फरार होने वाले चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी। भारत में मोदी सरकार पर विजय माल्या, चौकसी और नीरव मोदी जैसे भगोड़ों को  भारत लाने के लिए खासकर कांग्रेस का जबरदस्त दबाव रहा है।
अधिकारियों ने गुरूवार को बताया कि मेहुल और उसकी कंपनियों ने कथित तौर पर बैंक से ७,००० करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है। चोकसी ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की सीबीआई की अर्जी के खिलाफ अपील भी की थी।
चोकसी का आरोप रहा है कि उसके खिलाफ मामले ”राजनीतिक षडयंत्र” के कारण किये गए हैं। भारत में जेल की स्थितियों, अपनी निजी सुरक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर भी चौकसी सवाल उठाता रहा है।
चौकसी पर आरोप है कि उसने कथित तौर पर पीएनबी से जाली हलफनामों और विदेशी ऋण पत्रों को जारी कर धोखाधड़ी की। सीबीआई ने इस घोटाले में नीरव मोदी और चोकसी दोनों के खिलाफ अलग-अलग आरोप पत्र दाखिल किया हुआ है।