चुनाव आयोग ने भाजपा को अनुराग ठाकुर, प्रवेश का नाम स्टार प्रचारक सूची से हटाने को कहा

0
1458

दिल्ली के चुनाव में प्रचार के मामले में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने उसके स्टार प्रचारक केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को स्टार प्रचारक की सूची से हटाने की भाजपा को ताकीद की है। अनुराग ठाकुर पर यह कार्रवाई उनके ‘गद्दारों …’ वाले नारे पर की गयी है। उनके अलावा भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ भी ऐसी ही कार्रवाई की गयी है।

चुनाव आयोग के निर्देश से जाहिर होता है कि अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा अब शायद दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर को दिल्ली विधानसभा चुनाव में विवादित बयान देने के लिये मंगलवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब देने को कहा था। आयोग ने ठाकुर से ३० जनवरी को दोपहर १२ बजे तक जवाब देने को कहा था।  आयोग ने इस मामले में दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सीईओ कार्यालय की आयोग को मंगलवार को सौंपी गई रिपोर्ट में ठाकुर के दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में भड़काऊ नारेबाजी करने की पुष्टि की गयी। भाजपा के एक और स्टार प्रचारक और पश्चिमी दिल्ली से सांसद वर्मा के भी एक साक्षात्कार में शाहीन बाग के बारे में भड़काऊ बयान देने की भी पुष्टि की गयी।