चुनाव आयोग ने तीन लोकसभा, तीस विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव की घोषणा की, 2 को नतीजे

चुनाव आयोग ने देश भर में खाली पड़ी लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। आयोग ने 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को इन चुनावों के लिए मतदान की तारीख तय की है जबकि वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी।

आयोग की घोषणा के मुताबिक चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया की पहली अक्टूबर से शुरू होकर 8 अक्टूबर तक चलेगी। तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव, मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा सीट और हिमाचल प्रदेश की मंडी क्षेत्र शामिल हैं।

जिन 14 राज्यों की कुल 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गयी है उनमें आंध्र प्रदेश की 1, असम की 5, बिहार की 2, हरियाणा की 1, हिमाचल प्रदेश की 3, कर्नाटक की 2, मध्यप्रदेश की 3, महाराष्ट्र की 1, मेघालय की 3, मिज़ोरम की 1, नगालैंड की 1 और राजस्थान की 2, तेलंगाना की एक और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटें शामिल हैं।

अगले साल होने वाले पांच विधानसभा चुनावों से पहले इन उपचुनावों के नतीजों पर सभी की नजर रहेगी। चुनाव आयोग भी इसके बाद इन राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुट जाएगा। यह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने हैं।