चीन ने बोईंग ७३७ मैक्स ८ की सेवाएं रोकीं

इथोपिया हादसा : यूएनडीपी सलाहकार शिखा सहित ४ भारतीयों की मौत

0
516
इथोपिया विमान हादसे, जिसमें उसमें सवार सभी १५७ लोगों की जान चली गयी, के बाद चीन ने बोईंग ७३७ मैक्स ८ की सेवाएं रोक दी हैं। चीन के नागर विमाननन प्राधिकरण ने अपने एक बयान में सोमवार को कहा कि विमान संरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं की पुष्टि होने के बाद ही बोइंग का दोबारा व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल फ‍िर से शुरू होगा। उधर अपने बयान में बोइंग ने कहा है कि वह इथोपियन क्रैश की जांच में मदद करेगी।
इस बीच इंडोनेशिया ने सोमवार को बीशोफ्तू के पास दुर्घटनाग्रस्‍त बोइंग की जांच के लिए इथिपो‍याई सरकार से मदद की पेशकश की है। उधर भारत में भी इस हादसे के बाद मंथन शुरू हो गया है। हादसे को देखते हुए डीजीसीए बोइंग ७३७ मैक्स ८ जहाज़ों के उपयोग को लेकर जांच कर सकता है।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विमान हादसे पर शोक जताते हुए बताया कि मारे गए भारतीयों के नाम- वैद्य पन्नागेश भास्कर, वैद्य हासिन अन्नागेश, नुकावारपु मनीषा और शिखा गर्ग हैं। उन्होंने कहा कि इथियोपिया स्थित उच्चायुक्त से भारतीय मृतकों के परिवार वालों की हर तरह की मदद करने को कहा गया है। वहीं केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि इस हादसे में मारे गए लोगों में यूएनडीपी की सलाहकार शिखा गर्ग भी शामिल हैं।
डीजीसीए हादसे के बाद उन एयरलाइंस से बात कर सकता है जो बोईंग के सबसे अधिक बिकने वाले जेटलाइनर के नवीनतम संस्करण को संचालित कर रहे हैं। हिन्दोस्तान में जेट एयरवेज और स्पाइटजेट ऐसी एयरलाईंस हैं जो बोइंग ७३७  मैक्स ८ जहाज़ों का संचालन करती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पाइसजेट का कहना है कि वह मैक्स ८ से सभी विमानों का संचालन कर रहा है हालांकि, जेट एयरवेज की ओर से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है। उधर  बोइंग से संपर्क किया गया है।
गौरतलब है कि इथोपिया एयरलाइंस का बोइंग ७३७  विमान राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी १५७ लोगों की मौत हो गई थी।
वैसे विमान हादसे के कारणों की अभी खोज नहीं हो पाई है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने विमान को हवा में लड़खड़ाते हुए देखा था जिसके कुछ देर बाद ही वह हादसे का शिकार हो गया। अब चीन ने सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोईंग ७३७ मैक्स ८ का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है। इस बीच बोइंग ने सभी यात्रियों और क्रू मेंबर के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। बोइंग ने कहा कि उसकी तकनीकी टीम इथोपियन एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो और अमेरिकी ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के दिशा-निर्देश के अनुसार तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए हादसे वाली जगह पर पहुंचेगी।