सीबीआई के दिल्ली, यूपी में १२ जगह छापे

इनमें आईएएस चन्द्रकला, अन्य अधिकारी और बीएसपी-सपा नेता

0
540

सीबीआई ने शनिवार को उत्तर प्रदेश और दिल्ली में १२ जगह छापे मारे हैं। यह छापे हमीरपुर में अवैध रेत खनन के मामले में मारे गए हैं। जिन लोगों के घर   छापे मारे गए हैं उनमें चर्चित आईएएस अधिकारी बी चन्द्रकला, अन्य अधिकारी और सपा-बसपा के नेता भी शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक सीबीआई टीम ने इन छापों में अहम् दस्तावेज अपने कब्जे में लिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक आईएएस अधिकारी बी चन्द्रकला सहित वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर छापे मारे गए हैं। गौरतलब है कि चन्द्रकला भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियानों के लिए सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। फिलहाल चंद्रकला डेप्यूटेशन पर हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक छापे उत्तर प्रदेश के जालौन, हमीरपुर, लखनऊ समेत कई जिलों के साथ ही दिल्ली में भी मारे गए हैं। सीबीआई की यह कार्रवाई इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर की गयी है।

वैसे यूपी में चन्द्रकला की छवि कड़क और ईमानदार अफसर की रही है। वे  बुलंदशहर, हमीरपुर सहित कई जिलों में बतौर डीएम अपने कामों और सख्त  अंदाज से वाहवाही और सुर्खियां बटोर चुकी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चन्द्रकला के सफायर अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर १०१ में सीबीआई की टीम ने रेड की है। अन्य जगह भी उसकी कार्रवाई चल रही है। गौरतलब है कि पूर्व अखिलेश सरकार में चन्द्रकला की पोस्टिंग पहली बार हमीरपुर जिले में जिलाधिकारी के पद पर की गई थी। आरोप है कि आईएएस ने जुलाई २०१२  के बाद हमीरपुर जिले में ५० मौरंग के खनन के पट्टे अलाट किए थे  जबकि ई-टेंडर के जरिए मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था।

डीएम रहते हुए चन्द्रकला का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह सड़क  की खराब क्वालिटी के लिए ठेकेदार और इंजीनियर को सरेआम फटकार लगाती नजर आई थीं। इस वीडियो ने उन्हें सोशल मीडिया में हीरो बना दिया। उनके फेसबुक पर भी लाखों फॉलोअर हैं।

चन्द्रकला आंध्र प्रदेश की रहने वाली हैं और उनका काडर यूपी है। वे २००८ बैच की अधिकारी हैं। पिछले साल फरवरी में चद्रंकला को केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति का निजी सचिव नियुक्त किया गया था। चंद्रकला इससे पहले पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर रही हैं। यूपीएससी परीक्षा में उन्‍होंने ४०९वां रैंक हासिल किया था, जिसके बाद उन्हें यूपी कैडर में पोस्टिंग दी गई। उनके पति ए रामुलु श्रीरामसागर प्रोजेक्‍ट के डिप्‍टी एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक के मुताबिक चन्द्रकला के आवास पर सीबीआई की एक टीम ने हमीरपुर में छापेमारी की, उनके अलावा टीम ने मौरंग व्यवसायियों के घरों में भी छापेमारी की है।