गला घोंट कर की थी खशोगी की हत्या !

तुर्की के एक अभियोजक का दावा

0
434
अमेरिका के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या गाला गोंट कर की गई थी ? तुर्की के एक शीर्ष अभियोजक की बात पर भरोसा करें तो इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करते ही खशोगी का गला घोंट कर उनकी हत्या कर दी गई। उनके मुताबिक उसके बाद पत्रकार के पार्थिव शरीर के टुकड़े  कर दिए गए।
अभियोजक के दावे के मुताबिक यह सब एक सुनियोजित तरीके से किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्तांबुल के प्रमुख अभियोजक इरफान फिदान के कार्यालय ने बयान जारी करके कहा कि सच का खुलासा करने की तुर्की की पूरी कोशिश के बावजूद सऊदी अरब के प्रमुख अभियोजक अल-मोजेब के साथ चर्चा में ”ठोस नतीजा” नहीं निकला। किसी तुर्की अधिकारी की तरफ से यह पहली सार्वजनिक पुष्टि है कि खशोगी की हत्या गला घोंटकर की गयी थी और शरीर के टुकड़े कर दिए गए।
यह ब्यान सऊदी अरब के मुख्य अभियोजक सऊद अल-मोजेब के इस्तांबुल के तीन दिन के दौरे के ख़त्म होते ही सामने आया है।
गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प पत्रकार खशोगी के हत्या को लेकर गंभीर परिणाम की चेतावनी दे चुके हैं। तुर्की खशोगी की हत्या के आरोप में सऊदी अरब में हिरासत में लिए गए १८ लोगों के प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है और सऊदी अरब पर खशोगी के अवशेषों के बारे में सूचना मुहैया कराने का भी दबाव बना रहा है।
याद रहे अपने विवाह संबंधी दस्तावेजों को लेकर खशोगी वाणिज्य दूतावास गए थे लेकिन उसके बाद ही उनके बारे में कोइ खबर नहीं मिल सकी थी। यह माना जाता है कि चूँकि खशोगी सऊदी अरब के शाही परिवार के आलोचक माने जाते थे, इसी कारण उनकी हत्या कर दी गयी। इस समय खशोगी  निर्वासन में अमेरिका में रह रहे थे। तुर्की आरोप लगता रहा है कि सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के एक करीबी कथित तौर पर हत्या पर पर्दा डालने की कोशिश करते रहे हैं। दुनिया भर में खाशोगी की हत्या की भर्त्सना की गयी है।