क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ‘दशक की श्रेष्ठ टीमों” में कोहली, धोनी बने कप्तान

0
1018
भारत के सफलतम कप्तानों में से एक विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया की ”दशक की श्रेष्ठ टेस्ट और एक दिवसीय टीम” में कप्तान चुना है। कोहली दोनों टीमों में हैं जबकि टेस्ट टीम में भारत से अकेले विराट हैं। वन डे टीम में तीन भारतीयों को जगह मिली है।
टेस्ट टीम में कोहली को बल्लेबाजी क्रम में उन्हें पांचवें स्थान पर रखा गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दशक के लिए अपनी जो टेस्ट टीम मंगलवार को घोषित की उसमें विराट कोहली को कप्तान है। हाल के महीनों में बतौर कप्तान कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी कप्तानी में भारत के वेस्ट इंडीज को २-१ से हराने के बाद अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दशक की अपनी श्रेष्ठ टीम में विराट को कप्तान बनाया है।
इस टीम में ओपनर्स के रूप में एलेस्टेयर कुक और डेविड वॉर्नर को चुना गया है। इसके बाद के बल्लेबाजी क्रम में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को रखा गया है।
विराट कोहली को बल्लेबाज क्रम में नंबर पांच पर जगह दी गयी है। टीम का मध्य क्रम जबरदस्त है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोहली के बाद एबी डिविलियर्स को चुना गया है। दूसरे टीम में दशक के तीन सबसे बड़े बल्लेबाज विलियमसन, स्मिथ और विराट के नाम शामिल हैं।
कोहली के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए एबी डिविलियर्स को चुना गया है और इसके बाद इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को रखा गया है। स्टोक्स ने हाल के सालों में एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में खुद को कई बार साबित किया है। टीम में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को जगह दी गई है। स्पिन्नर के रूप में नाथन लायन टीम में हैं।
उधर दशक की श्रेष्ठ वन डे टीम में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाया गया है। इस टीम में पाक‍िस्‍तान का कोई ख‍िलाड़ी नहीं है जबकि अफगान‍िस्‍तान के शानदार स्पिन्नर राश‍िद खान को शाम‍िल किया गया है। धोनी के अलावा व‍िराट कोहली और रोह‍ित शर्मा भी टीम का हिस्सा हैं। बांग्‍लादेश के शाक‍िब-अल-हसन, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लस‍िथ मल‍िंगा, अफगान‍िस्‍तान के राश‍िद खान टीम में शाम‍िल हैं।
टीम चयन पर अपनी टिप्पणी में क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया ने कहा – ”हालांक‍ि दशक के आख‍िरी ह‍िस्‍से में बल्‍ले से धोनी के प्रदर्शन में उतार आया है, लेक‍िन वे भारत की वनडे टीम के आधार स्‍तंभ थे। वर्ष २०११ में भारतीय सरजमीं पर भारत को वर्ल्‍डकप चैंप‍ियन बनाने में उनका अहम योगदान रहा।”
धोनी को लाजवाब फिनिशर माना जाता रहा है और उन्होंने भारत को कई मैच जिताए। बतौर कप्तान उन्हें ”कैप्टेन कूल” का नाम दिया जा चुका है। हरपरिस्थिति में शांत रहने की उनकी कला से दुनिया के कई दिग्गज उनसे प्रभावित रहे हैं।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की दशक की श्रेष्ठ टीमें –

टेस्ट टीम : एलिस्टेयर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, नाथन लायन, जेम्स एंडरसन।

वनडे टीम : रोह‍ित शर्मा, हाश‍िम अमला, व‍िराट कोहली, एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स, शाक‍िब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी (कप्तान), राश‍िद खान, म‍िचेल स्‍टॉर्क, ट्रेंट बोल्‍ट और लस‍िथ मल‍िंगा।