कोहली ने दोहरा शतक जमाया

सात दोहरे शतकों का रेकार्ड बनाया, ७००० टेस्ट रन भी पूरे

0
557

भारत के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पुणे में शुक्रवार को शानदार दोहरा शतक पूरा कर लिया है। टेस्ट मैचों में यह विराट का यह सातवां दोहरा शतक और कुल २६वां टेस्ट शतक है। विराट ने २९५ गेंदों पर २८ चौकों के साथ अपना शतक पूरा किया। संभावना है कि कप्तान कोहली ५५० के आसपास भारत की पारी घोषित कर सकते हैं। चाय तक कोहली १९४ रन पर नावाद थे। कोहली के ७,००० टेस्ट रन भी पूरे हो गए।

दूसरे दिन चाय के कुछ देर बाद तक भारत ने ४ विकेट पर ४८३ रन बनाये हैं जिसमें कोहली के २०० और रविंद्र जडेजा के २९ रन हैं।  भारत की तरफ से अब कोहली सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले ६ दोहरे शतकों का रेकॉर्ड था।

दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत बेहतरीन स्थिति में पहुँच चुका है। कोहली-जडेजा के बीच भी अब तक १०० रन से ज्यादा की साझेदारी हो चुकी है। यह इस पारी में तीसरी शतकीय साझीदारी है। भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी आज ५० रन बनाये। विराट और जडेजा की जोड़ी ने भारत को इस मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

इससे पहले जब भारत ने ३०० रन का आंकड़ा पार किया तो अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने १०वीं शतकीय साझेदारी पूरी की। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है।

कल टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले दिन  भारत के लिए पहली पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने १९५ गेंद में १०८ रन बनाए थे। पुजारा ने ५८ रन बनाए। अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा (५८) के साथ दूसरे विकेट के लिए १३८ रन की साझेदारी की थी। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को सफलता मिली जिन्होंने सभी तीन विकेट अभी तक लिए हैं। महाराज को एक विकेट मिला है।