कोरोना वायरस से चीन में १७ की मौत

0
1166

चीन में फैले कोरोना वायरस से अब तक १७ लोगों की मौत हो गयी है। इसके बाद अन्य देशों ने भी ऐहतियाती कदम उठाते हुए अपने नागरिकों से सावधानी बरतने को कहा है। चीन में कोरोना फैलने के बाद वहां पूरे देश को अलर्ट पर रखा गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने वुहान शहर से बाहर जाने वाली उड़ानों और ट्रेनों को निलंबित कर दिया है और लोगों को बिना इमरजेंसी शहर नहीं छोड़ने को कहा है।

वहां अभी भी ५५० से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित बताए गए हैं जबकि १७ लोगों की जान जा चुकी है। यही नहीं अमेरिका में भी इस वायरस का एक मामला  सामने आया है। अमेरिका, हांगकांग, मकाओ और मैक्सिको से भी घातक निमोनिया के मामले सामने आए हैं।

याद रहे कोरोना एक ऐसा वायरस है जो आम सर्दी से लेकर तीव्र श्वसन सिंड्रोम तक की बीमारियों का कारण विकसित होता है। कोरोन वायरस वायरस के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ और सांस लेने में तकलीफ जैसे श्वसन लक्षण शामिल हैं।

उधर चीन के अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि छुट्टियों के मौसम में यह संक्रमण और फैल सकता है क्योंकि इस दौरान लाखों लोग स्वदेश या विदेश में यात्रा करते हैं। बीमारी के मुख्य केंद्र वुहान शहर के लोगों को सलाह दी गई है कि वो शहर से बाहर न जाएं। मध्य चीन के हूपेइ प्रांत की राजधानी वूहान समेत कुछ इलाकों में नए कोरोना वायरस संक्रमित न्यूमोनिया के मामले सामने आए हैं।

वायरस से निपटने के लिए चीनी सरकार और विभिन्न स्थानीय विभागों ने युद्ध स्तर पर  कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। चीन के क्वांगतोंग, पेचिंग और शांगहाई आदि जगह व्यापक तौर पर रोकथाम और नियंत्रण कार्य की व्यवस्था करने के लिए तेज प्रतिक्रिया उठाई गई है।