कैलिफोर्निया आग में ४२ की मौत, इमरजेंसी घोषित

इलाके में डिकैप्रियो, निकलसन, एनिस्टन, बेरी, ब्रैड पिट, कर्दाशियां जैसे स्टार्स के घर

0
460

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग (कैम्प फायर) से अब तक ४२ लोगों की मौत हो गयी है। दो लाख लोग बेघर हो गए हैं और हालात देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफ़ोर्निया के इलाके में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है और वहां रहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। आग पर काबू पाने की तमाम कोशिशें की जा रही हैं। अभी तक कई लोग लापता हैं और उनकी संख्या १०० से ज्यादा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस इलाके में आग लगी है वहां आम लोगों के अलावा हॉलीवुड के बड़े सितारों के भी घर हैं। आग मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक पहुंच गयी है जहाँ  कई हॉलीवुड स्टार्स के घर हैं। यहां लियोनार्डो डिकैप्रियो, जैक निकलसन, जेनिफर एनिस्टन, हेली बेरी और ब्रैड पिट जैसे बड़े स्टार्स के घर भी हैं। रियलटी टीवी स्टार किम कर्दाशियां कोस्टल मलीबू में रहती हैं। किम ने बताया कि उन्हें भी घर छोड़ने का आदेश दिया गया है।

आग वाले क्षेत्र में घरों को या तो खाली करा लिया गया है या फिर उनमें जानी नुक्सान हुआ या उनमें भीतर का सारा सामान जल कर ख़ाक हो गया है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मंगलवार को भी कैलिफोर्निया के दोनों छोरों पर आग की भीषण लपटें उठ रही थीं। सैकड़ों लोगों को घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों को पलायन करना पड़ा है। कुछ लोगों के शव वाहनों के बीच भी मिले हैं।

उधर ”वाशिंगटन पोस्ट” अखबार की रिपोर्ट में बताया गया है कि  वूज्ली इलाके में आग के चलते करीब दो लाख लोगों को पलायन करना पड़ा है। दमकलकर्मियों ने राज्यभर में तीन लाख लोगों और लॉस एंजेलिस काउंटी में १.७० लाख लोगों के घरों से पलायन का अनुमान जाहिर किया है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इलाके में तेज हवाओं के कारण आग १.७० लाख एकड़ में फ़ैल चुकी है।

आग पर काबू पाने के लिए ४००० कर्मी तैनात किये गए हैं और हेलिकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है।

कैलिफोर्निया के जंगलों में यह आग गुरुवार को भड़की थी। इसे कैलिफोर्निया में ”कैंप फायर” के नाम से जाना जाता है। कैलिफोर्निया की इमरजेंसी सर्विस के निदेशक मार्क गिलारडुची के मुताबिक आग लगने से जो नुकसान हुआ, उसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल और दिल दहला देने वाला है।

कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। अफसरों का कहना है कि जंगल की आग से सैकड़ों घर, रेस्त्रां और कारें जलकर खाक हो गए। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किए गए, जिसमें दिखाया गया कि लोग कैसे धुएं से भरी टनल से भाग रहे हैं।