केबिनेट की बैठक कर आज इस्तीफा देंगे पीएम मोदी

नई सरकार की जिम्मेबारी सँभालने की भी तैयारी

0
728

भारतीय जनता पार्टी के आम चुनाव में बड़ी जीत के बाद शुक्रवार को पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। इसमें चुनाव बाद की स्थिति पर कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है और सरकार के वर्तमान कार्यकाल के समाप्त होने पर इससे जुडी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।
केबिनेट की बैठक के बाद मोदी राष्ट्रपति से मिलेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौपेंगे। इसके बाद ही वर्तमान सरकार का कार्यकाल ख़त्म होने के बाद नई सरकार की प्रक्रिया शुरू होगी। बाद में राष्ट्रपति फिर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।
एनडीए की भी आज ही बैठक होने की सम्भावना है। इसमें विभिन्न घटक दलों से  आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। गौरतलब है कि भाजपा ने इस चुनाव में अपने बूते ३०० से ज्यादा सीटें हासिल कर लगातार दूसरी बार बहुमत बाली सरकार बनाने में सफलता हासिल की है। इससे पहले कोइ भी सरकार इंदिरा गांधी के बाद लगातार पूर्ण बहुमत से नहीं बनी थी।
इस  चुनाव में एनडीए ने ३५१ के करीब सीटें जीती हैं जबकि यूपीए को करीब ८५ सीटों पर सतोष करना पड़ा है। खुद कांग्रेस विपक्ष दल बनने के लिए ज़रूरी ५५ सीटों से थोड़ा पीछे रह गयी है। अन्य दलों को भी १०० से कम ही सीटें मिली हैं।
आप चुनाव आयोग सभी विजयी सांसदों को सर्टिफिकेट देगा। पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने पद से इस्तीफा देंगे और केबिनेट के साथ बैठक करेंगे।