कांग्रेस ने देश की रक्षा से समझौता किया : सीतारमण

0
443
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण राफेल मसले पर इस समय लोकसभा में  कांग्रेस और विपक्ष के आरोपों पर जवाब दे रही हैं। उन्होंने कहा कि देश हित  सबसे ऊपर होना चाहिए चाहे सत्ता में कोइ भी हो। पड़ोसी मुल्खों की रक्षा तैयारियों का उदहारण देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन और पाकिस्तान की बेहतर तैयारी है। उन्होंने आरोप लगाया कि ”कांग्रेस (यूपीए) ने देश की रक्षा से समझौता किया”। इस दौरान कांग्रेस सदस्यों ने कुछ मसलों पर शोर भी किया।
लोक सभा में सीतारमण ने कहा कि हम पड़ोसियों के साथ दोस्ती का वातावरण चाहते हैं। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का एक उदहारण देते हुए कहा कि वाजपेयी ने कहा था कि हम दोस्त बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं। लेकिन इसकी साथ ही उन्होंने पाकिस्तान और चीन की रक्षा तैयारियों  का भी उदहारण दिया।
रक्षा मंत्री ने कहा कि राफेल पर उठाए हर सवाल का जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा – ”हमारे पड़ोसियों के साथ संबंध उतार-चढ़ाव वाले रहे हैं। चीन-पाकिस्तान की बेहतर तैयारी है। यूपीए के दस साल के शासन में कुछ नहीं हुआ। हमारी वायुसेना के पास जहाज घटते जा रहे थे। साल २००६ के बाद से राफेल डील पर लगातर गतिरोध जारी था। हमारी सेना को इन विमानों की जरूरत थी। इसलिए हमारी सरकार ने इन विमानों को तुरंत खरीदने का फैसला किया।”
इससे पहले भाजपा सांसद और पार्टी के चीफ व्हिप अनुराग ठाकुर ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान कांग्रेस पर अगस्ता वेस्टलैंड, नेशनल हेराल्ड और कोयला घोटाले को लेकर निशाना साधा।