कश्मीर १० अक्टूबर से खुल जाएगा सैलानियों के लिए

गृह विभाग की सलाह, सरकार का दावा हालत सामान्य

0
992

सरकार के कश्मीर में ”सामान्य हालात” के दावों के बीच अब उसने सैलानियों के लिए  पिछले दो महीने से बंद पड़ी घाटी की यात्रा खोलने का फैसला किया है। सरकार के मुताबिक १० अक्टूबर से सैलानी कश्मीर घूम सकेंगे।
गौरतलब है कि ५ अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धरा ३७० के ज्यादातर प्रावधान वापस ले लेने के बाद से ही वहां सैलानियों के आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।  अब राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने निर्देश दिया है कि गृह विभाग की सलाह है सैलानियों के लिए घाटी से पाबंदियां वापस ले ली जाएं। लिहाजा १० अक्टूबर से इन्हें वापस ले लिया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्यपाल मलिक ने सलाहकारों और मुख्य सचिव के साथ स्थिति और सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की। इसमें योजना-आवास और शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिवों ने भी भाग लिया। यहां उन्हें खंड विकास परिषद (बीडीसी) चुनाव को लेकर जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि जनता में बीडीसी चुनावों के प्रति सकारात्मक रुख और रुचि महसूस की जा रही है और बीडीसी के अध्यक्षों की अधिकांश सीटें भरी जाएंगी।

याद रहे ५ अगस्त को जब सरकार ने धारा ३७० ख़त्म करने का फैसला किया तो उसी दिन घाटी में गए बड़ी संख्या में सैलानियों और अमरनाथ श्रद्धालुओं को वापस लौटने का फरमान जारी किया था। तब तक बहुत से श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन भी नहीं किये थे लेकिन उन्हें लौटना पड़ा था।