कश्मीर, हिमाचल में भारी बर्फबारी

कई जगह सड़कें बंद, श्रीनगर हवाई अड्डे पर उड़ानें रद्द

0
802

कश्मीर से रोहतांग तक लगातार बर्फबारी से जम्मू कश्मीर और हिमाचल में कई रस्ते बंद हो गए हैं और सड़क और हवाई संपर्क कट गया है।

भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह राजमार्ग और गुरेज और तंगदार मार्ग बंद हो गए हैं। उधर हिमाचल के  कुल्लू और लाहुल-स्पीति में बीती रात से बर्फबारी जारी है। रोहतांग दर्रे में दो  फुट जबकि केलंग में एक फुट बर्फ पड़ चुकी है। राजधानी शिमला में जबरदस्त ठण्ड है और बादल छाये हुए हैं।

 कश्मीर में गुलमर्ग, सोनमर्ग, पीर पंजाल और पहलगाम सहित ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। कम दृश्यता के कारण और रनवे से बर्फ हटाने में आ रही दिक्कतों के चलते श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शनिवार सुबह से न कोई विमान उतरा और न किसी विमान ने उड़ान भरी है।

राज्य की राजधानी श्रीनगर में प्रशासन ने श्रनीगर शहर में सुबह ही सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू करवा दिया। श्रीनगर और अन्य जिलों के बीच बसें और अन्य वाहन नहीं चले हैं। घाटी के कई शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित पड़ी है।

उधर हिमाचल में बर्फबारी ने कई जगह सरकारी बसों के पहिए रोक दिए हैं। खून जमा देने वाली सर्दी से लोग बेशक परेशान हैं, लेकिन किसानों, बागवानों में अच्छी फसल की उम्मीद जग गई है। शिमला सहित दूसरे ठन्डे इलाकों में बर्फबारी के कारण लोग घरों में दुबके हुए हैं। मौसम विभाग ने ९ जनवरी तक मौसम खराब रहने की चेतावनी दी है।

बर्फ वाले इलाकों में प्रशासन ने पूरे जिले में अलर्ट जारी किया है। पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एहतियात बरतने की सलाह दी है। हालांकि, ताजा बर्फबारी का मजा लेने के लिए पर्यटक कुल्लू मनाली, मणिकर्ण बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।