कश्मीर मुठभेड़ में व्यापारियों की मौत की जांच होगी : एलजी 

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने कश्मीर के हैदरपोरा में हुई एक मुठभेड़ में दो व्यापारियों को मारे जाने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं। सुरक्षा बलों ने उन्हें आतंकियों का सहयोगी बताया था जबकि परिजनों ने इसे गलत बताते हुए इसके  खिलाफ प्रदर्शन किया था। इन लोगों के शव भी दूर जाकर दफनाए गए थे, जिसका विरोध हुआ था।

इस घटना में चार लोग मारे गए थे जिनमें यह दो व्यापारी भी शामिल। पुलिस ने इन दोनों दो आतंकियों का सहयोगी बताया था। इस बीच कश्मीर के राजनीतिक गुपकार गठबंधन ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने पूरी घटना की जांच की मांग की है। हालांकि, अब एलजी ने अब इस घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं।

इस बीच कश्मीर में पिछले 48 घंटे के दौरान पांच आतंकियों को ढेर कर दिया गया है। घाटी  के कुलगाम जिले में अलग-अलग मुठभेड़ों में यह आतंकी मारे गए। इसके अलावा  सुरक्षा बलों ने पिछली रात जम्मू के सिधड़ा में तीन लोगों को 43 लाख रूपये की नकदी के साथ गिरफ्तार किया है। यह लोग आतंकियों के सहायक बताये गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कश्मीर के कुलगाम जिले में अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने पांच आतंकियों को ढेर कर दिया। उधर सुरक्षा बलों ने जम्मू के कश्मीर की तरफ जाने वाले सिधड़ा पुल के पास 43 लाख की नकदी के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि तीनों लोग आतंकियों के सहायक थे और यह पैसा आतंकियों तक पहुँचाया जाना था। पुलिस के मुताबिक यह लोग पैसा पंजाब से लेकर दक्षिण कश्मीर जा रहे थे।

जम्मू क्षेत्र की नगरोटा पुलिस ने तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक इन लोगों की ओर से यह रकम जैश-ए-मोहम्मद की आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होनी थी। गिरफ्तार किए लोगों के नाम फयाज अहमद डार, उमर फारूक और मौजम परवाज बताये गए हैं।

पुलिस को सूचना मिली थी कि पंजाब से दक्षिण कश्मीर की तरफ नकदी ले जाने की कोशिश हो रही है। योजना बनाकर इन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वाहनों की नाके पर चेकिंग के दौरान इन लोगों का वाहन जब रोका गया तो पूछताछ में वे हड़बड़ाने लगे जिससे पुलिस को उनपर संदेह हुआ। तलाशी लेने पर उनके दो थैलों से 43 लाख रुपये की रकम मिली।

इससे पहले कश्मीर में सुरक्षाबलों ने अलग-अलग मुठभेड़ों में टीआरएफ के एक  कमांडर सहित 5 आतंकियों को मार गिराया गया। कश्मीर के कुलगाम जिले में यह मुठभेड़ें हुईं। कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बल वहां  गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। मारे गए आतंकियों में पाकिस्तानी हैदर भी शामिल है।